9000 crore rupees will be deposited in the bank account of the farmers in the next two days for the purchase of wheat: Dushyant Chautala-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 1:16 pm
Location
Advertisement

अगले दो दिन में किसानों के बैंक खाते में डाले जाएंगे गेहूं खरीद के 9000 करोड़ रुपएः दुष्यंत चौटाला

khaskhabar.com : सोमवार, 24 अप्रैल 2023 8:58 PM (IST)
अगले दो दिन में किसानों के बैंक खाते में डाले जाएंगे गेहूं खरीद के 9000 करोड़ रुपएः दुष्यंत चौटाला
फतेहाबाद। उपमुख्यमत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश में 54 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं की खरीद की जा चुकी है और 5800 करोड़ रुपए किसानों को सीधी पेमेंट की गई है। आगामी दो दिनों में किसानों के खाते में खरीद के 9000 करोड़ रुपए डाल दिये जाएंगे। उप मुख्यमंत्री फतेहाबाद में एक कार्यक्रम में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे।
दुष्यंत चौटाला ने कहाकि एक अप्रैल से प्रदेश में गेहूं की खरीद शुरू की गई थी, अब तक 54 लाख मीट्रिक टन की खरीद हुई है। आने वाले दिनों में 20 लाख मीट्रिक टन खरीद होने की और संभावना है। उन्होंने कहा कि मंडियों से उठान में तेजी लाई गई है और 52 प्रतिशत से ज्यादा उठान किया जा चुका है। विभाग ने रविवार को खरीद ना करके केवल उठान का दिन निर्धारित कर इसे बढ़ाया जाएगा। एक भी किसान को मंडी में फसल बेचने में कोई दिक्कत नहीं आई है। मंडी में आते ही किसान की फसल खरीदी गई है।
एक सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि ई-टेंडरिंग प्रणाली को लेकर किसी प्रकार का कोई भ्रम नहीं रहा है। पंचायती राज संस्थाएं ई-टेडरिंग प्रणाली से काम शुरू कर चुकी है। यह प्रक्रिया पारदर्शी और जवाबदेही है। इसमें ठेकेदार और अधिकारियों की जवाबदेही निश्चित की गई है।
उन्होंने कहा कि जरूरी और जल्दी काम करवाने वाले कामों के लिए सरकार ने सरपंचों की पॉवर को दो लाख रुपए से बढ़ाकर पांच लाख रुपए किया है। अगर जरूरत हुई तो इसे बढ़ाया भी जा सकता है। उपमुख्यमंत्री ने सुडान में फंसे भारतीयों के भारत लाने बारे कहा कि इस पर विदेश मंत्रालय और फोर्स काम कर रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही उन्हें भारत लाए जाने की कार्रवाई की जाएगी।
कुश्ती खिलाडिय़ों द्वारा जंतर-मंतर पर दिए गए धरने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खिलाडिय़ों की मांग पर केंद्र सरकार ने कमेटी गठित कर दी है और जांच चल रही है तथा फाइंडिंग आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।
इस अवसर पर दुष्यंत चौटाला ने व्यापारियों, किसानों व मजदूरों का धन्यवाद किया कि उन्होंने बेहतरीन तालमेल से गेहूं की खरीद की है और उठान भी करवाया है। इस अवसर पर उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार उनकी मांगों पर गौर करेगी। व्यापारियों, किसानों व मजदूरों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement