7 big institutes of Himachal Pradesh included in the top list of NIRF-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 8:53 pm
Location
Advertisement

एनआईआरएफ की टॉप सूची में हिमाचल प्रदेश के 7 बड़े संस्थान शामिल

khaskhabar.com : मंगलवार, 06 जून 2023 2:50 PM (IST)
एनआईआरएफ की टॉप सूची में हिमाचल प्रदेश के 7 बड़े संस्थान शामिल
हमीरपुर। मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन, हायर एजुकेशन के तहत नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) की वर्ष 2023 की रैंकिंग जारी हो गई है। देश के अलग-अलग संस्थानों में अलग-अलग मानकों को देखते हुए यह रैंकिंग जारी हुई है। हिमाचल के 7 बड़े संस्थान टॉप सूची में शामिल हैं। इनमें राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर से लेकर चौधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर कांगड़ा शामिल हैं।
हिमाचल के अलग-अलग जिलों से संबंधित इन बड़े संस्थानों को भी रैंकिंग की ग्रेडिंग के लिए शामिल किया गया था। केंद्र सरकार एजुकेशन मंत्रालय की ओर से इस सूची को अब सार्वजनिक कर दिया गया है। प्रदेश के लिए हालांकि इस रैंकिंग के अलग-अलग कैटेगरी पर नजर दौड़ाएं तो मेडिकल, डेंटल रिसर्च संस्थान कॉलेजों संस्थानों को टॉप सूची में कोई जगह नहीं मिली है।
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर की बात करें तो यहां देशभर के कई राज्यों से स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग कर रहे हैं। इसे आर्किटेक्चर एवं प्लानिंग के क्षेत्र में देशभर में टॉप 30 की सूची में 28 वीं रैंक मिली है। वैसे आईआईटी मंडी की बात करें तो देशभर के टॉप 100 संस्थानों में 73 वीं रैंक प्राप्त की है।
जानिए, हिमाचल के कौन-कौन से संस्थान है टॉपः
नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क की ताजा सूची में टॉप 100 ओवरऑल रैंकिंग में आईआईटी मंडी की 73 वीं रैंक है। पहले स्थान पर आईआईटी मद्रास तमिलनाडु रहा है। बायोटेक्नोलॉजी एवं मैनेजमेंट साइंस सलूनी यूनिवर्सिटी सोलन ने यूनिवर्सिटी क्षेत्र में ऑल ओवर 100 में 73 वीं रैंक ली है। टॉप 100 इंजीनियरिंग संस्थानों में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मंडी की 33 वीं रैंक है।
टॉप 100 मैनेजमेंट के क्षेत्र में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट सिरमौर को 98 वीं रैंक मिली है। फार्मेसी में टॉप 100 संस्थानों में सलूनी यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एवं मैनेजमेंट साइंस सोलन को 41 वीं रैंक मिली है। आर्किटेक्चर एवं प्लानिंग टॉप-30 में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर का 28वां स्थान है।
जबकि एग्रीकल्चर और एलाइड सेक्टर कैटेगरी के टॉप 40 संस्थानों में चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर जिला कांगड़ा ने 14वां स्थान हासिल किया है। इस बार एनआईआरएफ की ओर से जो संस्थान टॉप श्रेणी में रखे गए हैं उनकी सूची जारी की है। हालांकि हिमाचल को मेडिकल के क्षेत्र में और डेंटल के क्षेत्र में कोई भी संस्थान देशभर में टॉप सूची में शामिल नहीं हो पाया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement