6th Military Literature Festival begins in Chandigarh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 9:24 pm
Location
Advertisement

चंडीगढ़ में छठा सैन्य साहित्य महोत्सव शुरू

khaskhabar.com : रविवार, 04 दिसम्बर 2022 08:35 AM (IST)
चंडीगढ़ में छठा सैन्य साहित्य महोत्सव शुरू
चंडीगढ़, । पंजाब की पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान ने शनिवार को सुखना लेक में छठे सैन्य साहित्य महोत्सव-2022 का उद्घाटन किया। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ और सशस्त्र बलों की सेवाओं के उपलक्ष्य में यह उत्सव मिल्रिटी लिटरेचर फेस्टिवल एसोसिएशन द्वारा पंजाब सरकार, पश्चिमी कमान और चंडीगढ़ प्रशासन के सहयोग से संयुक्त रूप से आयोजित किया गया।

यह त्योहार 'द आम्र्ड फोसेर्स : डिफेंडिंग फ्री इंडिया फॉर द लास्ट 75 इयर्स' थीम के तहत मनाया जा रहा है। इसका समापन रविवार को होगा। इस अवसर पर फेस्टिवल एसोसिएशन के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल टी.एस. शेरगिल (सेवानिवृत्त), जीओसी-इन-सी पश्चिमी कमान लेफ्टिनेंट जनरल नव के. खंडूरी और पश्चिमी कमान के मेजर जनरल (संचालन) संदीप सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

युवाओं को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि मिल्रिटी लिटरेचर फेस्टिवल का उद्देश्य उन वीर जवानों के बलिदान को याद करना है, जिन्होंने अपनी जान जोखिम में डालकर देश की सेवा की। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा में सैन्य योद्धाओं के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। पंजाब योद्धाओं की भूमि है और इतिहास गवाह है कि यहां के योद्धाओं ने कभी पंजाब को लूटने नहीं दिया।

भारत, विशेष रूप से पंजाब ने हमेशा युद्ध मोर्चो पर अद्वितीय वीरता का परिचय दिया है और देश और राष्ट्र के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। उन्होंने नई पीढ़ी के युवाओं से सेना में भर्ती होकर देश की सेवा में अपना बहुमूल्य योगदान देने की अपील की। उन्होंने कहा कि पंजाब गुरुओं और योद्धाओं की भूमि है, पंजाब के योद्धाओं ने हमेशा अपराध के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। भारत का प्रत्येक नागरिक तभी सुखी जीवन व्यतीत करता है, जब सैनिक देश की रक्षा करते हैं।

उन्होंने कहा कि जवानों द्वारा देश की सेवा करना गर्व की बात है और राज्य सरकार हर संभव मदद के लिए जवानों के साथ हमेशा है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement