67 companies of paramilitary forces deployed for voting in Himachal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 5, 2023 1:39 pm
Location
Advertisement

हिमाचल में मतदान के लिए अर्धसैनिक बलों की 67 कंपनियां तैनात

khaskhabar.com : गुरुवार, 10 नवम्बर 2022 12:23 PM (IST)
हिमाचल में मतदान के लिए अर्धसैनिक बलों की 67 कंपनियां तैनात
नई दिल्ली/शिमला । हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब मतदान के लिए 2 दिनों से भी कम का वक्त बचा है। वहां केंद्रीय सुरक्षा बलों की टीमें मुस्तैद हो गई हैं। केंद्र की तरफ से राज्य में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए वहां केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 67 कंपनियां तैनात की गयी हैं। इनमें लगभग 6,700 जवान शामिल हैं। इनमें सीआरपीएफ की 15 कंपनियां भी शामिल की गई हैं। चुनाव आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से इस बार 67 कंपनियां तैनात करने की मांग की थी। पिछले चुनाव में केंद्रीय सशस्त्र बलों की 65 कंपनियां तैनात की गई थीं।

चुनाव आयोग के अनुसार इस बार के चुनाव के मद्देनजर हर पोलिंग स्टेशन में एक सीआरपीएफ कर्मी, दो होमगार्ड, तीन से चार पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। हिमाचल के साथ लगती अन्य राज्यों की सीमाओं पर चौकसी रखने के लिए हिमाचल पुलिस के अलावा केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को भी तैनात किया जाएगा। मतदान के बाद ईवीएम मशीनों को भी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की निगरानी में रखा जाएगा।

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक इस बार के चुनाव में हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए 55,07,261 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement