66 downstream irrigation schemes worth Rs 142 crore will be renovated in Lahaul Spiti: Pratibha Singh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 13, 2024 4:08 pm
Location
Advertisement

लाहौल स्पीति में 142 करोड की 66 बहाव सिंचाई योजनाओं का जीर्णोद्धार होगाः प्रतिभा सिंह

khaskhabar.com : गुरुवार, 25 मई 2023 08:45 AM (IST)
लाहौल स्पीति में 142 करोड की 66 बहाव सिंचाई योजनाओं का जीर्णोद्धार होगाः प्रतिभा सिंह
केलांग। जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के लाहौल और उदयपुर उप मंडल के विकासात्मक कार्यों पर 54 करोड 24 लाख की धनराशि इस वित्तीय वर्ष में खर्च की जा रही है। इससे लाहौल क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित बनाया जा रहा है।

केलांग मुख्यालय में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए जनजातिय उपयोजना में आवंटित धनराशि के तहत करवाए जा रहे विकासात्मक कार्यों की समीक्षा बैठक में सांसद प्रतिभा सिंह ने यह जानकारी दी। विभाग बार विकास कार्यों की रूपरेखा पर चर्चा करते हुए सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि अधिकारी सड़क बिजली पानी व स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने के लिए विशेष प्राथमिकता रखें।
सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि जिला लाहौल स्पीति में 142 करोड रुपए की 66 बहाव सिंचाई योजनाओं के जीर्णोद्धार हेतु बृहद कार्य योजना तैयार की गई है। जिसका जल्द ही धरातल पर किया क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाया जाएगा। लोगों को कृषि व बागवानी के क्षेत्र में सिंचाई योजनाओं से जुड़ी मुश्किलों से जल्द ही निजात मिलेगी। खांडीप सिंचाई कुहल से 16 गांव की किसान और बागवान लाभान्वित होंगे।
लोक निर्माण विभाग द्वारा करवाए जा रहे कार्यों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तृतीय चरण में लाहौल की 7 मुख्य सड़कों के अपग्रेडेशन पर 83 करोड़ की डीपीआर तैयार कर स्वीकृति हेतु केंद्र सरकार को भेजी गई है। प्रदेश सरकार की फ्लैगशिप कार्यक्रम के तहत चयनित की गई योजनाओं को भी वह प्राथमिकता रखें। उन्हें जल्द से जल्द धरातल पर उतारने की प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाएं।
बैठक में उन्होंने अधिकारियों को अटल टनल रोहतांग के खुलने से पर्यटन क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं जुटाने के लिए कहा। लाहौल स्पीति में पर्यटन व्यवसाय की अपार संभावनाओं को देखते हुए यहां पर पर्यटन से जुड़े बुनियादी ढांचे को विकसित करने की की दिशा में कारगर कदम उठाए जाएं। इसके लिए प्रदेश सरकार को एक बृहद कार्य योजना को स्वीकृति हेतु भेजी जाएगी। इसके लिए धन की भी समुचित व्यवस्था की जाएगी ताकि जिले में आने वाले सैलानियों को बुनियादी सुविधाएं प्राप्त हो सकें।
विधायक रवि ठाकुर ने सांसद प्रतिभा सिंह से कहा कि जिला में सिंचाई कुलहों के रखरखाव के लिए भी सांसद निधि से भी धन राशि उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने सांसद प्रतिभा सिंह को बताया कि लाहौल स्पीति में गुणात्मक शिक्षा को बल देने के लिए स्कूलों में क्लस्टर व टीचिंग स्टाफ के युक्तिकरण की प्रक्रिया को भी जल्द अंजाम दिया जा रहा है। सांसद निधि के तहत जिला में 43 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत हुई थी इसमें 30 कार्यों को पूर्ण कर लिया गया है।
विधायक रवि ठाकुर ने बताया कि जिला में शीतकालीन खेलों को बढ़ावा देने के लिए जिसपा में स्की विलेज की संभावनाओं को भी तलाशा जा रहा है। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत कार्य योजना तैयार की जा रही है ताकि युवाओं को स्वरोजगार से जोड़कर उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाया जा सके।
सांसद प्रतिभा सिंह ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि अटल टनल रोहतांग से तांदी पुल तक टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के तहत जनजातीय लोगों के हितों को भी प्राथमिकता दी जाए। अटल टनल रोहतांग के शिलान्यास पट्टिका को भी जल्द लगवाने की प्रक्रिया को पूर्ण करें। उन्होंने यह भी निर्देश जारी किए एम्स बिलासपुर में लाहौल स्पीति भवन निर्मित करने की भी सभी औपचारिकताएं जल्द पूर्ण करें।
सीमा सड़क संगठन द्वारा एस के टी टी सड़क निर्माण में आने वाली निजी भूमि के मुआवजे को लेकर भी मामला केंद्र सरकार से उठाने की बात कही। विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने विभाग बार अपनी कार्य योजनाओं के बारे में भौतिक व वित्तीय जानकारियां देने के उपरांत उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने सांसद प्रतिभा सिंह को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रदेश व केंद्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं व नीतियों से आम जनमानस को लाभान्वित करने के सभी फलीभूत प्रयास किए जाएंगे। इससे पूर्व उन्होंने सांसद प्रतिभा सिंह को शाल व पारंपरिक छपकिन (तांबे की सुराही) भेंट कर सम्मानित किया।
बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष अनुराधा राणा, पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी, सहायक आयुक्त संकल्प गौतम,वन मंडल अधिकारी अनिकेत बानवे, एसडीएम रजनीश शर्मा सहित अन्य विभागीय अधिकारी तथा विशेष रूप से आमंत्रित लाहौल बीडीसी के पूर्व चेयरमैन नोरबू तुलगपा छेरिंग भी मौजूद रहे। बैठक से पहले सांसद प्रतिभा सिंह ने सिसू, गोंधला व केलांग में लोगों की समस्याएं भी सुनी और उनसे जल्द समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement