3 day long search operation at Sirsa Dera headquarters concludes-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 4:03 pm
Location
Advertisement

राम रहीम के डेरे में सर्च ऑपरेशन खत्म, अब कई बड़े खुलासे होने की उम्मीद

khaskhabar.com : रविवार, 10 सितम्बर 2017 7:46 PM (IST)
राम रहीम के डेरे में सर्च ऑपरेशन खत्म, अब कई बड़े खुलासे होने की उम्मीद
सिरसा। सिरसा/चंडीगढ़। हरियाणा के अधिकारियों ने हरियाणा के सिरसा के पास डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की तलाशी अभियान रविवार को पूरा कर लिया। तलाशी का यह तीसरा दिन था। हरियाणा सरकार के प्रवक्ता सतीश मिश्रा ने शाम को कहा कि तलाशी अभियान पूरा हो गया है। इससे पहले मिश्रा ने मीडिया से कहा कि 99 फीसदी तलाशी पूरी कर ली गई है। सिरसा में सोमवार से से रेल और इंटरनेट सेवा बहाल कर दी जाएगी। इसके साथ ही चरणबद्ध तरीके से कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। हालांकि, अभी यह पता नही चल पाया है कि तलाशी के दौरान तीसरे दिन क्या मिला। लेकिन, माना जा रहा है कि अब कई बड़े खुलासे हो सकते है। तीन दिन तक चले तलाशी अभियान की वीडियोग्राफी भी हुई, जिसे पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट को सौंपा जाएगा। वहीं, डेरा के कुछ पूर्व अनुयायियों ने बताया कि अभी तक तलाशी में कुछ खास बरामद नहीं हुआ है। उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसा हो सकता है कि डेरा प्रबंधन ने सबूतों से छेड़छाड़ की हो।

इससे पहले तलाशी के दौरान शनिवार को परिसर के भीतर दो खुफिया सुरंगें और अवैध विस्फोटक कारखाने का पता चला। हरियाणा सरकार के प्रवक्ता सतीश मिश्रा ने बताया कि डेरा के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। डेरा परिसर में अस्पताल के कामकाज में अनिमितताओं का पता चला है। यहां बिना लाइसेंस के स्किन क्लीनिक चलाया जा रहा था। गर्भावस्था जांच और अन्य संबंधित जां में भी धोखाधड़ी का पता चला है। परिसर के अंदर मिली दो सुरंगों में से एक डेरा प्रमुख के शयनकक्ष गुफा से जुड़ी हुई है। डेरा परिसरों को खाली कराने के लिए शुक्रवार से ही अभियान शुरू हो गया था। इस दौरान कुछ कंप्यूटर, लग्जरी एसयूवी और कुछ मुद्राएं भी जब्त की। सूत्रों के मुताबिक, तलाशी टीमों को कई जूते भी मिले हैं। डिजाइनर कपड़े, रंग-बिरंगी टोपियां मिली। डेरा प्रमुख को उनकी दो पूर्व शिष्याओं के दुष्कर्म के आरोप में 20 साल कैद की सजा सुनाई गई थी।

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने इस तलाशी अभियान के लिए जिला एवं सत्र न्यायाधीश ए.के.एस पवार को पूरी प्रक्रिया की निगरानी के लिए अदालत आयुक्त नियुक्त किया गया है और उन्हीं की निगरानी में तलाशी ली गई। तलाशी की वीडियोग्राफी भी की गई। अर्धसैनिक बलों और हरियाणा पुलिस के साथ वरिष्ठ पुलिस प्रशासन और पुलिस अधिकारी भी इस तलाशी अभियान में शामिल हुए। बम निरोधक दस्ते, कमांडोज, स्निफर डॉग की भी तैनाती की गई है। सिरसा और आसपास के क्षेत्रों से डेरा मुख्यालय जाने वाली सभी सडक़ों को सील किया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement