27 ultrasound centers sealed in Bihars Siwan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 2:49 pm
Location
Advertisement

बिहार के सीवान में 27 अल्ट्रासाउंड सेंटर सील

khaskhabar.com : बुधवार, 31 मई 2023 2:04 PM (IST)
बिहार के सीवान में 27 अल्ट्रासाउंड सेंटर सील
पटना। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सीवान जिले में 99 अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर छापेमारी की। इस दौरान टीम ने जरूरी मापदंडों को पूरा करने में विफल रहने पर उनमें से 27 अल्ट्रासाउंड केंद्रों को सील कर दिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले तीन दिनों से ये छापेमारी चल रही थी। सूत्रों का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग को शिकायत मिली थी कि इन केंद्रों पर अजन्मे बच्चों का लिंग परीक्षण किया जा रहा है।

जिला मजिस्ट्रेट के निर्देश पर एक चिकित्सा अधिकारी और सीओ/बीडीओ रैंक के अधिकारियों की अध्यक्षता वाली टीमों ने अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर छापेमारी की।

सीवान के एसडीओ रामबाबू बी. ने कहा, हमने जिला मजिस्ट्रेट के निर्देश पर छापेमारी की है और 27 अल्ट्रासाउंड केंद्रों को सील कर दिया है। जिन केंद्रों को सील किया गया है उनके पास वैध लाइसेंस नहीं था और वह स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित मापदंडों को पूरा करने में विफल रहे थे।

सूत्रों ने बताया कि केंद्रों के संचालक प्री-कंसेप्शन एंड प्री-नेटल डायग्नोस्टिक टेक्नीक (पीएनडीटी) एक्ट का उल्लंघन कर रहे थे। अधिकारी ने यह भी कहा कि इस तरह की छापेमारी भविष्य में भी जारी रहेगी।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement