10th International Yoga Day on 21st June, Deeg District Collector inspected the preparations-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 13, 2024 3:19 pm
Location
Advertisement

10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को, डीग जिला कलेक्टर ने देखी तैयारियां

khaskhabar.com : मंगलवार, 11 जून 2024 6:24 PM (IST)
10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को, डीग जिला कलेक्टर ने देखी तैयारियां
डीग। जिला कलेक्टर श्रुति भारद्वाज ने कहाकि प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के मंशानुरूप जिला प्रशासन आमजन के प्रति पूर्ण रूप से जवाबदेह हैं। उन्होंने कहा कि समय सीमा के अंदर लंबित कार्यों को मुस्तैदी से संपन्न करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए है। आगामी दसवें योग दिवस को जिला स्तर, उपखंड स्तर एवं ग्राम स्तर पर सुगम रूप से संचालन के लिए विभिन्न अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बता दे कि दसवें योग दिवस की जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा। यह 20 जून को प्रातः 07ः00 बजे से 08ः00 बजे तक जलमहल गेट, लक्ष्मण मन्दिर, नई सड़क होते हुए पुराना बस स्टैंड से पुनः जलमहल तक की जाएगी। इसमें समस्त विभागों के अधिकारी/कार्मिकों की उपस्थिति अनिवार्य होगी। इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मेन थीम महिला सशक्तिकरण हेतु योग रखा गया है। योग दिवस के दिन मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रजज्वलन, उद्बोधन एवं भगवान श्री धन्वंतरि की चित्र पर माल्यार्पण किया जाएगा।
बैठक में कलेक्टर भारद्वाज द्वारा समस्त उपखंड अधिकारियों को राज्य सरकार के निर्देशानुसार योग दिवस के दिन नोडल विभाग आयुर्वेद के साथ समन्वय स्थापित कर अपने-अपने उपखंड में योग दिवस मनाने हेतु निर्देशित किया गया है। ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है साथ ही आयुर्वेद विभाग के स्थानीय अधिकारी कर्मचारी कार्यक्रम के आयोजन के पूर्ण उत्तरदायी रहेंगे।
जिला स्तर पर योग दिवस का कार्यक्रम प्रातः 7:00 बजे जलमहल में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को टैंकर उपलब्ध करवाने, विद्युत विभाग को निर्बाध बिजली देने, चिकित्सा विभाग को आपातकालीन चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने एवं एम्बुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित करने एवं नगर परिषद डीग को साफ सफाई, बैठने की व्यवस्था, पेयजल, कचरा पात्र एवं पोर्टेबल शौचालय सुनिश्चित करने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।
इससे अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने पीएचईडी विभाग को जहां कहीं भी पानी की सप्लाई दी जा रही है उसकी सूची बनाने को कहा गया है। चंबल विभाग को डिमांड एवं सप्लाई की पूर्ण विवरण बना कलेक्ट्रेट में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। रात्रि चौपाल में दिए गए आदेशों की पालना के संबंध में भी अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई है।
नगर में बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए विद्युत विभाग को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए समुचित निर्देश दिए गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी को अधिकाधिक वृक्षारोपण करने, इको क्लब को एक्टिवेट करने एवं अच्छे काम करने वाले अधिकारी कर्मचारियों को जिला स्तर पर सम्मानित करने को कहा गया है।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर डीग संतोष कुमार मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुमनाराम, उपखंड अधिकारी डीग रवि गोयल, नोडल अधिकारी आयुर्वेद विभाग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement