1000 e-libraries will be opened in big villages of Haryana next year: Chief Minister-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 4:22 pm
Location
Advertisement

अगले साल हरियाणा के बड़े गांवों में खोली जाएंगी 1000 ई-लाइब्रेरीः मुख्यमंत्री

khaskhabar.com : रविवार, 14 मई 2023 9:04 PM (IST)
अगले साल हरियाणा के बड़े गांवों में खोली जाएंगी 1000 ई-लाइब्रेरीः मुख्यमंत्री
सिरसा। सिरसा जिले के गांव अबूबशहर की बेटियों प्रतिज्ञा और प्रियंका के लिए आज का दिन स्मरणीय बन गया। जब प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इन बेटियों को उनके जन्मदिवस पर आशीर्वाद और शगुन दिया।
जन संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने अगले वर्ष प्रदेश के बड़े गांवों में 1000 ई-लाइब्रेरी खोली जाएंगी। यहां तक कि 5 से 6 हजार की आबादी वाले गांवों में ई-लाइब्रेरी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मिशन मेरिट के कारण प्रदेश में पढ़ाई का ऐसा वातावरण बना है, जिससे युवा शिक्षा को पहले से अधिक महत्व दे रहे हैं। सरकार के पास गांवों में लाइब्रेरी बनाने की इतनी अधिक मांग आ रही है, इसलिए सरकार ने अब पहले चरण में बड़े गांवों लाइब्रेरी खोलने का निर्णय लिया है।
मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर बणी से कालांवाली तक बस सुविधा शुरू करवाने का भरोसा दिलाया। उन्होंने रोडवेज महाप्रबंधक को निर्देश देते हुए कहा किसोमवार से ही बस सेवा शुरू हो जाएगी।
जमीन संबंधी मामले में जांच के निर्देशः
एक युवक ने अहमदपुर दारेवाला में जोहड़ और शामलात भूमि पर जबरन कब्जा करने की शिकायत रखी। इस पर मुख्यमंत्री ने खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी को मामले की जांच करने के निर्देश दिए। यदि कब्जा पाया जाता है तो दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। जमीन संबंधी एक अन्य मामले की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने नायब तहसीलदार को निर्देश दिए कि 7 दिन में मामले की समुचित कार्रवाई की रिपोर्ट प्रस्तुत करें और शिकायतकर्ता को जमीन का कब्जा दिलवाएं।
गुसाईयाणा गांव में कॉलेज संबंधी मांग मंजूरः
गुसाईयाणा गांव के एक नागरिक ने गांव में कॉलेज खोलने की मांग रखी। इस मांग को मंजूर करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने हर 20 किलोमीटर में एक कॉलेज खोलने की योजना बना रखी है। इसके तहत इस गांव से सिरसा के बीच अध्ययन करवा कर जहां उचित होगा, वहां कॉलेज खोला जाएगा।
मिकाडा के तहत सब्सिडी जारी की समय सीमा निर्धारित होः
एक नागरिक ने मुख्यमंत्री को बताया कि उसने समक्ष मिकाडा के तहत सूक्ष्म सिंचाई योजना को अपनाया है। लेकिन सब्सिडी की केवल पहली किस्त दी गई है, बाकी पैसा अभी तक बकाया है। इस पर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि समय सीमा निर्धारित की जाए ताकि इस प्रकार के मामलों में देरी न हो और सब्सिडी राशि त्वरित जारी की जा सके। मुख्यमंत्री ने भारुखेड़ा गांव में क्रिकेट ग्राउंड बनाने और चारदीवारी व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने को कहा।
इस अवसर पर सांसद सुनीता दुग्गल, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के चेयरमैन आदित्य देवीलाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर और मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव सहित जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement