Movie Review : Selfie-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:55 pm
Location
Advertisement

फिल्म समीक्षा : सेल्फी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 24 फ़रवरी 2023 1:34 PM (IST)
फिल्म समीक्षा : सेल्फी
—राजेश कुमार भगताणी

पिछले कुछ समय से दर्शकों को लगातार रीमेक फिल्मों को देखने का मौका मिल रहा है। भारतीय सिनेमा अब हॉलीवुड फिल्मों के रीमेक अधिकार भी खरीद रहा है और उन्हें भारतीय परिवेश में ढालते हुए बना रहा है। आमिर खान की लालसिंह चड्ढा ऐसा ही एक प्रयास था। भारत में क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों के हिन्दी रीमेक बनना आम बात है। गत सप्ताह ही कार्तिक आर्यन की शहजाद, जो अल्लू अर्जुन की अला वैंकुठपुरमुलो की रीमेक थी, देखने का मौका मिला था। अफसोस फिल्म ने पूरी तरह से निराश किया था। इस सप्ताह एक और रीमेक सेल्फी देखने का मौका मिला। सेल्फी, वास्तव में मूल के सार को पकडऩे में कामयाब रही है और इसे एक अच्छा रीमेक कहा जा सकता है। यह पृथ्वीराज सुकुमार अभिनीत मलयालम फिल्म ड्राइविंग लाइसेंस का रीमेक है।

इसका पूरा श्रेय निर्देशक राज मेहता को जाता है, जिन्होंने इस फिल्म के मूल को लेने और हिन्दी फिल्म दर्शकों की संवेदनाओं के अनुरूप इसे पूरी तरह से ढालने में सफलता प्राप्त की है। इससे भी अच्छी बात यह है कि निर्देशक ने, जो पूर्व में गुड न्यूज में अक्षय को निर्देशित कर चुके हैं, उनकी कॉमिक टाइमिंग का फायदा उठाते हुए अक्षय कुमार को विजय कुमार की छाया बनाने में सफल हुए हैं। फिल्म में आप एक ऐसे चरित्र को देखते हैं जो ठीक उसी तरह है जैसे प्रशंसक खिलाड़ी कुमार को देखते हैं और जो खुद पर भी कुछ ताने लेने से नहीं डरते। उनकी भूमिका को सफल बनाने में डायना पेंटी का किरदार है जो उनकी पत्नी बनी हैं, जो स्टार की मसूद वाली मुस्कान का मजाक उड़ा रही हैं। इन दृश्यों को देखते हुए आप अपनी हंसी को रोक नहीं पाएँगे और अक्षय कुमार की एक ही समय में खुद पर मजाक करने की क्षमता पर आश्चर्य करेंगे।

फिल्म को बेहतर बनाने वाली बात यह है कि उनके पास इमरान हाशमी के रूप में समान रूप से अच्छा प्रतिद्वंद्वी है। सडक़ परिवहन कार्यालय में सिपाही ओम अग्रवाल के रूप में हाशमी सहज हैं, जिन्हें कुमार का लाइसेंस तत्काल बनवाना है। वह कार्यालय में स्टार के साथ एक सेल्फी के लिए अनुरोध करता है क्योंकि वह बहुत बड़ा प्रशंसक है। सुपरस्टार, जो महसूस करता है कि अग्रवाल एक वास्तविक प्रशंसक है, उससे मिलने जाता है। लेकिन जैसे-जैसे मीडिया सामने आता है चीजें बुरी तरह से गलत हो जाती हैं और चीजों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाता है। नतीजा यह होता है कि दोनों एक दूसरे से भिड़ जाते हैं। लेकिन इस टक्कर में जीत किसकी होगी?

फिल्म कई मोड़ लेती है। क्या यह एक आम आदमी की कहानी है जो अपने परिवार पर हुए हमले का बदला लेने की कोशिश कर रहा है? क्या यह सत्ता के दुरुपयोग के बारे में है? क्या यह इस बारे में है कि राजनीति और मीडिया कैसे खेलते हैं और साधारण चीजों को सनसनीखेज बनाते हैं? क्या यह मानव व्यवहार की भ्रांति के बारे में है जो ऐसी चीजों को फैलाता है जिन्हें आसानी से सुलझाया जा सकता है? क्या यह अहंकार के टकराव के बारे में है? खैर, यह उस सब के बारे में संयुक्त है। निर्देशक ने सावधानीपूर्वक पूरी फिल्म में हास्य दृश्य जोड़े हैं। विशेष रूप से अक्षय कुमार और मेघना मलिक के साथ उनकी बातचीत वास्तविक हंसी का आह्वान करती है। अभिमन्यु सिंह भी इस मनगढ़ंत कहानी में एकदम सही तडक़ा लगाते हैं।

हालांकि फिल्म में दोनों नायिकाओं—नुसरत भरूचा और डायना पेंटी—के करने को कुछ विशेष नहीं है। नुसरत भरूचा को एक गृहिणी के रूप में दिखाया गया है, जिसे अपने पति की उपलब्धियों के बारे में अतिशयोक्तिपूर्ण बातें करना पसन्द है, वहीं डायना के चरित्र को स्वतंत्र के रूप में अधिक मजबूत दिखाया गया है।

मुझे लगता है कि मॉब सीक्वेंस से बेहतर तरीके से निपटा जा सकता था। बहुत अधिक खुलासा किए बिना, यह एक ऐसा क्रम है जहां एक प्रशंसक होने के दौरान अपना दिमाग न खोने का एक मजबूत संदेश दिया जा सकता था। क्या प्रशंसकों को खुश करने के लिए इसे म्यूट कर दिया गया था? हमें पता नहीं। लेकिन दृश्य निश्चित रूप से बेहतर लिखा जा सकता था।

फिल्म का सम्पादन कसा हुआ है। बैकग्राउण्ड म्यूजिक प्रभावी है। निर्देशन के साथ-साथ अभिनय अच्छा है। फिल्म का रीमिक्स गीत मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी श्रोताओं और दर्शकों की जुबा पर चढ़ चुका है।

निष्कर्ष के तौर पर यह कहा जा सकता है कि निर्देशक राज मेहता ने सेल्फी के लिए ड्राइविंग लाइसेंस से बेहतरीन हिस्सों को उठाते हुए उन्हें अपना स्पर्श दिया है जो इस रीमेक को एक देखने लायक फिल्म बनाता है। यदि आप पठान के हैंगओवर से उबर चुके हैं और इस सप्ताहांत को आनन्दपूर्वक मनाना चाहते हैं तो आप सेल्फी को आसानी से देख सकते हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement