With these home remedies, you can get relief from swollen feet-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 11:38 am
Location
Advertisement

इन घरेलू उपायों के जरिये पा सकते हैं पैरों की सूजन से निजात

khaskhabar.com : शनिवार, 11 मार्च 2023 12:22 PM (IST)
इन घरेलू उपायों के जरिये पा सकते हैं पैरों की सूजन से निजात
मानव शरीर में तरल पदार्थ पर गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव के कारण पैर, टखनों और टांगों में सूजन की आम जगह है। हालाँकि, गुरुत्वाकर्षण से द्रव प्रतिधारण सूजन वाले टखने या पैर का एकमात्र कारण नहीं है। चोट लगने और बाद में होने वाली सूजन भी द्रव प्रतिधारण और सूजन का कारण बन सकती है। एक सूजे हुए पैर, टखने या पैर के कारण पैर का निचला हिस्सा सामान्य से बड़ा दिखाई दे सकता है। सूजन से चलना मुश्किल हो सकता है। यह दर्दनाक हो सकता है, आपके पैर के ऊपर की त्वचा तंग और फैली हुई महसूस होती है।

यह सूजन आमतौर पर अस्थायी होती है और चिंता का कारण नहीं होती है। लेकिन आप फिर भी सूजन कम करने के उपाय करना चाहेंगे। इस तरह, आप अपने द्वारा अनुभव किए जा रहे किसी भी दर्द को कम कर सकते हैं और अपनी दैनिक गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं। यदि आपके निचले पैर के हिस्से सूजे रहते हैं या आपको अन्य लक्षण हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है। आपकी सूजन का कारण जानने से अधिक गंभीर समस्या से निपटने में मदद मिल सकती है।

आज कल पैरों में सूजन की समस्या ज्यादातर लोगों को है। ये समस्या आम है, लेकिन इसका घरेलू इलाज कैसे किया जाए, इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है। इस तरह की समस्या होने की कई वजहें हो सकती हैं। सूजन पैरों के अलावा किसी भी अंग में हो सकती है। अगर सूजन की समस्या काफी समय से है, तो आपको इस तरफ ध्यान देने की जरूरत है। अधिकांशत: पैरों में सूजन आने का कारण किडनी और दिल की बीमारी को माना जाता है।
हेल्थ लाइन के मुताबिक, लंबे समय तक पैर लटकाकर बैठने, प्रेग्नेंसी, गलत फिटिंग वाले जूते पहनने, खानपान में गड़बड़ी या कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से भी पैरों में सूजन की समस्या आ जाती है। कई बार जब टिश्यू में द्रव्य जमा हो जाते हैं, तो शरीर में ऐसे लक्षण दिखने लगते हैं, जिसे एडिमा कहा जाता है। आमतौर पर ये अपने आप ही ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से इन्हें जल्दी और आसानी से ठीक किया जा सकता है।
आज हम अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को पैरों कीसूजन से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं—

ज्यादा मात्रा में पानी पियें
शरीर में पानी की कमी के कारण भी सूजन की समस्या होने लगती है। सूजन से निजात पाने के लिए आपको दिन भर में कम से कम 10 गिलास पानी पीना चाहिए। ढेर सारा पानी पीने से सूजन को कम किया जा सकता है। हाइड्रेशन की कमी शरीर में सूजन आने लगती है। पानी ज्यादा मात्रा में पीने से शरीर हाईड्रेट रहेगा, जिसके चलते सूजन कम होने लगती है।

नमक की मात्रा करें कम
नमक के बिना किसी भी प्रकार का भोजन करना सम्भव नहीं है। हालांकि सफेद नमक को बीमारी की जड़ माना जाता है। आप सादे युक्त नमक का कम सेवन करेंगे तो पैरों की सूजन से आराम मिलेगा। साथ ही फैटी खाने से भी बचाव करें। पैरों में सूजन किसी को भी हो सकती है। लेकिन प्रेगनेंसी के समय महिलाओं के पैरों में अगर सूजन है तो हमारे बताये हुए घरेलू उपचार से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। डॉक्टर इसमें आपकी अच्छी मदद कर सकता है।

नींबू पानी
नींबू पानी से शरीर के टॉक्सिन्स के अलावा एक्स्ट्रा लिक्विड बाहर निकल जाता है। जिससे पैरों की सूजन कम होने लगती है। इसलिए जानकार भी रोज नींबू पानी पीने की सलाह देते हैं।

आइस पैक का करें इस्तेमाल
आपके पैरों में सूजन है, तो आप घर में रखे आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिक चलने की वजह से होने वाली सूजन का इलाज आइस पैक बखूबी करता है। इससे पैरों का ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।

ऊंचाई पर रखे पैर
यदि आप कम्प्यूटर पर लगातार पैर लटकाकर काम करते हैं तो पैरों में सूजन आना आम बात है। इसके लिए जरूरी है कि आप पैरों को ऊपर करके बैठे। कम्प्यूटर टेबल के निचले हिस्से पर आप पैर लम्बे करके बैठें। जिससे सूजन से राहत मिलेगी। सूजन कम करने का एक और तरीका भी है, और वो है सीधे लेटकर पैरों को दीवार के सहारे ऊंचाई में रखें। कुछ देर बाद आप पैरों को नीचे रख सकते हैं। सूजन में काफी हद तक आराम मिलेगा।

आहार में शामिल करें धनिये के बीज
धनिया एक गुणकारी खाद्य पदार्थ है, जो एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है। पैर में सूजन के उपचार के लिए यह एक कारगर विकल्प हो सकता है

सेंधा नमक को करें शामिल
शरीर की सूजन को कम करने के लिए आप अपने आहार में सेंधा नमक को शामिल करें। साथ ही हल्के से गर्म पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर उसमें अपने पैरों को भिगो लें। इससे आपको पैरों की सूजन में आराम मिलेगा।

डेंडिलियन चाय
डेंडिलियन चाय एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो पैरों की सूजन को कम करने का प्रभावी तरीका हो सकती है। यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होती है, जो शरीर के किसी भी भाग में आई सूजन को कम करने में मदद कर सकती है

मालिश/एक्सरसाइज
सूजन और दर्द के लिए सरसों के तेल की मालिश एक कारगर और पुराना तरीका है, जिसका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। सरसों के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन और दर्द से जल्द निजात दिलाने का काम करते हैं। मसाज के अलावा आप सूजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज का सहारा भी ले सकते हैं। अच्छा होगा कि सूजन को कम करने की एक्सरसाइज के लिए आप किसी फिजियोथेरेपिस्ट से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement