With these 4 yoga asanas, you can easily get relief from stress and anxiety-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 23, 2024 4:06 pm
Location
Advertisement

इन 4 योग के आसानों से आसानी से पाई जा सकती है स्ट्रेस और एंग्जाइटी से मुक्ति

khaskhabar.com : शुक्रवार, 21 जून 2024 4:50 PM (IST)
इन
4 योग के आसानों से आसानी से पाई जा सकती है स्ट्रेस और एंग्जाइटी से मुक्ति
योग आपकी तमाम मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का रामबाण इलाज साबित हो सकता है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग स्ट्रेस और एंग्जाइटी जैसी दिक्कतों का सामना करते हैं। यही दिक्कतें आगे चलकर डिप्रेशन का मुख्य कारण बन सकती हैं।


योग की मदद से स्ट्रेस और एंग्जाइटी की समस्या पर काफी जल्दी काबू पाया जा सकता है। स्ट्रेस और एंग्जाइटी से डील करने के लिए आपको कुछ योगासनों को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना लेना चाहिए। आज हम अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं—

प्राणायाम

जब भी आपको ऐसा लगे कि तनाव आपके ऊपर हावी हो रहा है, तब आप प्राणायाम कर सकते हैं। हालांकि इस तरह की परिस्थिति में न फंसने के लिए आपको हर रोज भ्रामरी प्राणायाम करना चाहिए। इस प्राणायाम की मदद से आप बात-बात पर स्ट्रेस लेने की जगह शांत महसूस करने लगेंगे।

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन आपके स्ट्रेस को काफी हद तक कंट्रोल कर सकता है। अगर आप भी एंग्जाइटी की समस्या की चपेट में नहीं आना चाहते हैं तो आपको हर रोज त्रिकोणासन का अभ्यास करना चाहिए।

बालासन

बालासन की प्रैक्टिस कर आपकी बॉडी मसल्स रिलैक्स महसूस करेंगी यानी आपकी मसल्स में जमा स्ट्रेस रिलीज हो पाएगा। महीने भर बालासन का अभ्यास करके आपको खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर महसूस होने लगेगा।

हीरो पोज

हर रोज 5 मिनट तक हीरो पोज या फिर वीरासन कर आप स्ट्रेस और एंग्जाइटी की समस्या को हमेशा के लिए अलविदा कह सकते हैं। अगर आपको घबराहट महसूस होती है तो आपको इस आसन को अपने रूटीन का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये चारों योगासन आपको न केवल स्ट्रेस और एंग्जाइटी से बचाएंगे बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement