These things should not be eaten at night, health is bad, sleep is lost-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 27, 2022 10:39 am
Location
Advertisement

रात को नहीं खानी चाहिए यह चीजें, खराब होता है स्वास्थ्य, उड़ जाती है नींद

khaskhabar.com : सोमवार, 22 अगस्त 2022 2:25 PM (IST)
रात को नहीं खानी चाहिए यह चीजें, खराब होता है स्वास्थ्य, उड़ जाती है नींद
वैज्ञानिकों और चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि हर आम इंसान को 24 घंटें में से 8 घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए। यह शरीर के अत्यावश्यक है। इससे व्यक्ति की सेहत अच्छी रहती है और उसे किसी प्रकार की बीमारी नहीं लगती है। हालांकि वर्तमान की भागदौड़ भरी जिन्दगी में यह मुमकिन नहीं है। व्यक्ति 8 घंटे की नींद नहीं ले पाता है। कई व्यक्ति ऐसे भी हैं जिनको रात को नींद नहीं आने की बीमारी होती है। इसका तात्पर्य यह है कि वे चैन के कुछ घंटे भी नहीं सो पाते हैं। नींद नहीं आने में उनकी मदद उनका खानपान करता है। नींद पूरी नहीं होती है तो अगले दिन व्यक्ति का व्यवहार चिडचिडा हो जाता है, साथ ही शरीर के आंतरिक अंगों को जरूरी आराम भी नहीं मिल पाता है। यदि आपको भी नींद नहीं आती है तो आपको अपने खानपान पर ध्यान देना होगा। खानपान में कुछ ऐसी वस्तुएँ जिनको रात के समय खाने से बचना चाहिए। आज हम अपने खास खबर के पाठकों को भोजन में शामिल उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें रात को खाते समय बचना चाहिए। यदि आप अपने रात के खानपान में इन्हें शामिल न करें तो आपको कुछ ही घंटे सही लेकिन चैन की नींद आएगी। आइए डालते हैं एक नजर उन पर—

टमाटर
क्या आप जानते हैं कि सोने से पहले टमाटर खाना नींद के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर एसिड रिफलक्स का कारण बनता है और पाचन क्रिया की दिक्कतें बढ़ाता है। एक शोध रिपोर्ट से अनुसार, रात को टमाटर का सेवन बेचैनी बढ़ा सकता है और फिर बहुत कम संभावना है कि आप पर्याप्त और आरामदायक नींद ले पाएं।

प्याज
प्याज भी एक ऐसी चीज है, जो आपके पाचन क्रिया तंत्र के साथ खिलवाड़ कर सकती है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार प्याज पेट में गैस बनाने का काम करती है। ये गैस आपके पेट के दबाव को प्रभावित करती है, जिससे एसिड ऊपर गले की तरफ बढ़ता है। खासतौर से जब आप सीधे लेट जाते हैं। हैरानी की बात ये है कि कच्चा या पका हुआ प्याज दोनों ही ऐसी दिक्कत पैदा कर सकता है। इसलिए रात को सोने से पहले आप प्याज के सेवन से जितना हो सकें बचें।

पनीर
पनीर वाली डिश रात को खाते हैं तो ब्लोटिंग, गैस के साथ-साथ पेट में सूजन संबंधित समस्याएं होने लगती हैं, जिस कारण नींद नहीं आ पाती है। पनीर में टायरामाइन अमीनो एसिड पाया जाता है। यह नॉरपेनेफ्रिन हार्मोन को रिलीज करता है जो मेंटल अलर्टनेस को बढ़ा देता है।

चिप्स, नमकीन और चाय
रात में खाने के बाद अगर आपकी आदत चिप्स या नमकीन के साथ चाय पीने की है तो इस आदत को आज ही बदल डालें क्योंकि आपकी नींद और स्वास्थ्य के लिए इससे बुरी चीज कुछ और नहीं हो सकती है। इन स्नैक्स में बहुत ही अधिक मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है, जो आपको नींद के पैटर्न को धीमे जहर की तरह बिगाड़ता है। साथ ही हाई बीपी, डायबिटीज और वजन बढऩे के लिए भी ये जिम्मेदार होता है।

स्पाइसी फूड
मसाले वाली ग्रेवी और स्पाइसी फूड मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं और ब्लड फ्लो को बढ़ा देते हैं, जिसके कारण नींद नहीं आती। इसके अलावा जब आप सोने जाते हैं तो स्पाइसी फूड खाने के कारण बॉडी टेम्प्रेचर नेचुरली रूप से कम होने लगता है तो भी नींद आने में परेशानी होती है।

पत्तेदार सब्जियां
वैसे हरी सब्जियां जेसे ब्रोकली या पत्तागोभी खाना सेहत के लिए अच्छा है लेकिन रात के डिनर में इन्हें लेने से बचें क्योंकि ये गैस पैदा करने का कारण होती हैं। इनमें अघुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो लंबे समय तक आपका पेट को भरा रखती है और धीरे-धीरे पचता है। इसे खा कर सोने से ये प्रक्रिया और धीमी होती है इससे ये गैस या पाचन संबंधी अन्य समस्याएं पैदा करने लगती हैं।

फास्टफूड
पिज्जा तो वैसे किसी भी वक्त खाना बेहतर नहीं लेकिन रात में खाना इसे आपके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। मैदे और कई तरह की सॉस और चीज से मिलकर बना ये पिज्जा हार्टबर्न का कारण होते हैं। बर्गर में मौजूद फैटी फीलिंग्स और सॉस स्वाद में तो लाजवाब हो सकते हैं, लेकिन सेहत के लिए नहीं। ये पेट में एसिड के लेवल को बढ़ा देता है। कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट से भरा पास्ता आपके पेट को भरा महसूस तो करा देगा लेकिन आपकी नींद और सेहत की बैंड बजा देगा। इन्हें रात में खाने से एसिड फॉर्मेशन बढ़ता है जिससे एसिडिटी और गैस की दिक्कत होती है।

चिकन या हाई प्रोटीन फूड
सोने से पहले चिकन या प्रोटीन वाले आहार खाने से बचें। हमें यह जान लेना चाहिए कि नींद में हमारे शरीर की पाचन क्षमता 50 फीसदी स्लो होती है। और प्रोटीन को पचा पाने में शरीर काफी समय लेता है। इसलिए अगर आप सोने से पहले प्रोटीन लेंगे तो शरीर का ध्यान सोने की बजाए प्रोटीन को पचाने पर होगा।

अल्कोहल
रात को सोने से ठीक पहले अगर आप ये सोच कर अल्कोहल लेते हैं कि उनकी दिनभर की थकान उतर जाएगी और बेहतर नींद आएगी तो अपनी सोच को बदल लें,क्योंकि ऐसा कर के वह अपनी नींद ही नहीं हेल्थ को भी चौपट कर रहे हैं। इसमें कैलोरी भी बहुत अधिक होती है जो वेट गेन और डायबिटीज को बढ़ावा देता है।

डॉर्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में बहुत अधिक कैफीन और उत्तेजक पदार्थ होते हैं, जो हृदय को आराम देने के बजाए कार्यशील रखते हैं तथा मस्तिष्क को एक्टिव। ये दिन में लेना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन रात में बेहतर नींद के लिए यह सही नहीं।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement