Spinach curry is full of nutrients, it is eaten more in winter-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 7:48 am
Location
Advertisement

पोषक तत्वों से भरपूर होती है पालक की कढ़ी, सर्दियों में खायी जाती है ज्यादा

khaskhabar.com : बुधवार, 18 जनवरी 2023 10:11 AM (IST)
पोषक तत्वों से भरपूर होती है पालक की कढ़ी, सर्दियों में खायी जाती है ज्यादा
हरी सब्जियों में पालक एक ऐसी सब्जी है सर्वाधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। पालक हर घर में बनाई व खायी जाती है। हाँ उसके बनाने के तरीके अलग-अलग जरूर होते हैं। किसी घर में पालक को चने की दाल के साथ बनाया जाता है, तो किसी घर में पालक को पनीर, आलू के साथ या फिर सिर्फ पालक को ही बनाया जाता है। इसके अतिरिक्त पालक की कढ़ी भी बनाई जाती है। पालक की कढ़ी को बच्चों के साथ-साथ बड़े व बुर्जुग भी खासा पसन्द करते हैं। आज हम अपने पाठकों को पालक की कढ़ी को बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। उम्मीद है घर की लक्ष्मियों को हमारी बताई रेसिपी जरूर पसन्द आएगी और वे अपने हाथों से इसी आधार पर पालक की कढ़ी बनाकर अपने प्रियजनों को खिलाएंगी।

इस तरह बनाए पालक की कढ़ी
पालक की कढ़ी बनाने के लिए आपको निम्न समाग्री की आवश्यकता होगी
1. सामग्री 400 ग्राम पालक
2. 100 ग्राम बेसन,
3. 100 ग्राम दही
4. एक चम्मच तेल
5. एक से दो चुटकी हींग
6. एक चौथाई छोटा चम्मच जीरा
7. एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
8. स्वादानुसार नमक
9. बारीक कटा हुआ एक चम्मच हरा धनिया

बनाने का तरीका
पालक की कढ़ी बनाने के लिए आप सबसे पहले पालक के डंठल तोडक़र अच्छे तरीके से साफ कर लें। पालक के पत्तों को कम से कम दो-तीन बार पानी से धोने के बाद इसका पानी निकालें। जब पालक का पानी अच्छी तरह से निकल जाए तब पालक के पत्तों को बारीक काटें। इसके बाद इसमें दही को अच्छी तरह से मथ लें और फिर बेसन मिलाकर घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें कि आपको दही और बेसन को इस तरह से मिलाना है कि इस गोल में कोई गुठली ना पड़े। अब इसमें जरूरत के हिसाब से पानी को मिलायें।

घोल बनाने के बाद गैस या चूल्हे पर कढ़ाई में तेल को गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तो उसमें हींग और जीरा डालें। जीरे को भूरे रंग का होते ही हल्दी डालें। अब मसाले को दो-तीन बार अच्छी तरह से चलाएं और अब कटा हुआ पालक इस मसाले में डाल कर चमचे से इसे घुमाएँ। इसके बाद पहले से बनाए हुए घोल को इसमें डालकर आवश्यकतानुसार पानी डालें। अब इसको ढककर धीमी आँच पर 10 मिनट तक उबालें।

कढ़ी के लिए पकोड़ी बनाने के लिए आप अच्छी तरह से फेटें हुए बेसन में बारीक कटा हुआ पालक मिला लें और इसकी पकौड़ी बनाकर अलग रख लें। दही और बेसन का घोल जब अच्छी तरह से पक जाए तब गैस बंद करके और पकौड़ी डालकर कढ़ाई को ढककर रख दे।
कड़ी को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप कड़ी में करी पत्ता और सरसों के दाने को भी डाल सकते हैं। तैयार है आपकी पालक की कढ़ी। आप इस कढ़ी को चावल, रोटी या सिर्फ कढ़ी को आसानी से पी व खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement