Shradh 2022: Include delicious rice kheer, recipe in the food-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 29, 2022 4:54 pm
Location
Advertisement

श्राद्ध 2022 : भोजन में शामिल करें स्वादिष्ट चावल खीर, रैसिपी

khaskhabar.com : गुरुवार, 15 सितम्बर 2022 08:45 AM (IST)
श्राद्ध 2022 : भोजन में शामिल करें स्वादिष्ट चावल खीर, रैसिपी
यह श्राद्ध पक्ष है, जो 25 सितम्बर तक चलेगा। श्राद्ध पक्ष में पूर्वजों का तर्पण और श्राद्ध करते हुए उन्हें भोग लगाया जाता है। शास्त्रों का कहना है कि इस भोग को ग्रहण करने पितर धरती पर आते हैं। श्राद्ध के भोजन में ब्राह्मण और पितरों को खिलाने के लिए खीर, विशेष रूप से चावल की, जरूर बनाई जाती है। इस खीर को बनाने में लगभग 35-40 मिनट का समय लग जाता है। आज हम अपने पाठकों को चावल की खीर बनाने की रैसिपी बताने जा रहे हैं, इसे पढक़र आप भी घर पर ही फटाफट स्वादिष्ट खीर बना सकती हैं। खीर का इस्तेमाल भोग में कर पितरों को प्रसन्न किया जा सकता है। एक नजर इसकी रैसिपी पर—

आवश्यक सामग्री
चावल - 1 कप
दूध - 1 लीटर
चीनी - डेढ़ कप
काजू - 10-12
बादाम - 10-12
पिस्ता कतरन - 1 टी स्पून
इलायची कुटी - 1 टी स्पून

बनाने की विधि
सबसे पहले चावल को साफ कर लें। इसके बाद पानी में उन्हें लगभग 30 से 45 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। जब तक चावल भीगें इस बीच आप सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट्स) —काजू, बादाम—को बारीक-बारीक काट लें। 45 मिनट बाद चावल को पानी में से निकालकर उसे मिक्सी में दरदरा पीस लें। यह करना जरूरी नहीं है आप बिना पिसे भी पूरे चावल खीर के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

अब एक बड़ा बर्तन/पतीली लेकर उसमें दूध डालें और गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। दूध को मीडियम आंच पर ही गर्म होने दें। जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें चावल डालें और उन्हें पकने दें। बीच-बीच में बड़ी चम्मच की मदद से दूध और चावल को चलाते रहें जिससे दूध जले ना। खीर को धीमी आंच कर लगभग 20 मिनट तक पकाएं। जब चावल अच्छी तरह से पक जाएं तो उसमें स्वादानुसार चीनी और ड्राई फ्रूट्स डालकर मिक्स करें और 5 मिनट तक खीर और पकने दें। आखिर में इलायची पाउडर मिक्स कर खीर गाढ़ी होने तक पकाएं और फिर गैस बंद कर दें। श्राद्ध के लिए खीर प्रसाद बनकर तैयार हो चुका है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement