Sex before marriage has more advantages than disadvantages-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:02 am
Location
Advertisement

शादी से पहले संबंध, नुकसान से ज्यादा हैं फायदे

khaskhabar.com : शुक्रवार, 24 मार्च 2023 7:22 PM (IST)
शादी से पहले संबंध, नुकसान से ज्यादा हैं फायदे
शारीरिक संबंध बनाने को लेकर आज भी लोग बात करने से हिचकिचाते हैं। जिसके कारण ज्यादातर लोग इसे इंटरनेट, दोस्तों से चर्चा या फिर खुद के लेवल पर जानने की कोशिश करते हैं। पहले के मुकाबले अब इसे लेकर ज्यादा लोग खुलकर बात करने लगे हैं। एक ओर जहां आज भी शादी से पहले सेक्स को गलत माना जाता है। वहीं दूसरी ओर नई पीढ़ी के लोग लिव-इन जैसी रिलेशनशिप में रहकर पति-पत्नी जैसे रिश्ते निभाते नजर आ रहे हैं। कुछ शादी से पहले फिजिकल इंटिमेसी में भी जाने को बुरा नहीं मानते, तो कुछ इसे बेहद जोखिम भरा कदम बताते हैं। लोग इस बात को लेकर परेशान या कन्फ्यूज रहते हैं कि उन्हें शादी से पहले सेक्स करना चाहिए या नहीं। हाल ही में हुए एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार शादी से पहले सेक्स करना बुरा नहीं है। हालांकि यह विषय हमेशा से चर्चा में रहा है कि शादी से पहले सैक्स करना सही है या गलत। इस बारे में लोगों का अलग-अलग मत है। बालिग होने पर युवाओं को अपने जीवन के फैसले लेने का पूरा अधिकार है। माता-पिता को भी उन्हें फैसले करने का हक देना चाहिए। सैक्स को शादी से पहले किया जाए तो कुछ फायदे होते हैं तो कुछ नुकसान भी होते हैं। आइए डालते हैं एक नजर इस विषय पर—

फिजिकल कम्पैटबिलटी
कई लोग मानते हैं कि रिश्ते में सेक्स उतना ज्यादा अहम रोल प्ले नहीं करता, लेकिन सच तो यह है कि रिश्ते में यह प्रमुख भूमिका निभाता है। ये इंटिमेसी इस बात को जानने में मदद करती है कि दो साथियों के बीच में फिजिकल कम्पैटबिलटी है या नहीं। ऐसे कई शादीशुदा रिश्तों के उदाहरण देखने को मिल जाएंगे, जो बाद में सिर्फ इसलिए मुश्किल में आ गए क्योंकि कपल इस स्तर पर एक-दूसरे से जुड़ नहीं पाए।

एक-दूसरे की प्लेजर पॉइंट को जानना

यह आपको एक-दूसरे के प्लेजर पॉइंट को समझने में मदद करती है, जिससे ये भी साफ हो जाता है कि शादी के बाद आप इसे कैरी कर सकेंगे या नहीं। उदाहरण के लिए अगर आपका साथी ऐसा है जिसे वाइल्ड सेक्स पसंद है, लेकिन आप इसे लेकर बिल्कुल सहज नहीं हैं, तो आपको ये पहले ही क्लियर हो जाएगा और जिंदगीभर इसे झेलने की जगह आप पहले ही क्विट कर सकती हैं।

पसंद-नापसंद जानना
यह आपको फुल रिलेशनशिप में आने से पहले ही एक-दूसरे की पसंद-नापसंद को जानने में मदद करता है। फिजिकल रिलेशन से जुडी बॉडी इनस्कियोरिटी, हाइजीन, जैसी चिंताओं को भी ये दूर करने में सहायता करता है, जिससे शादी के बाद दोनों कपल्स इंटिमेसी को खुलकर इंजॉय कर पाते हैं।

खुद पर काबू होना
सैक्स को लेकर युवाओं में शादी से पहले कुंठा के भाव रहते हैं। ऐसे में यदि शादी से पहले वे सैक्स कर लेते हैं तो उनकी कुंठाएँ समाप्त हो जाती हैं और इसे लेकर जो उत्सुकता बनी रहती है वह समाप्त हो जाती है। स्वयं को काबू में रखने लगते हैं। विवाह के बंधन में बंधने की जल्दबाजी नहीं होती है, अपना जीवनसाथी का अच्छे से चुनाव कर सकते हैं।

रिश्ता मजबूत
यदि आप अपनी गर्लफ्रैंड को डेट कर रहे हैं। आपको महसूस होता है कि आप दोनों के बीच बहुत अच्छी समझ और तालमेल है पर कुछ है जो मिसिंग है, तब आप सेक्स जैसा कदम उठाने के बारे में सोचते हैं। अक्सर रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए सेक्स लाभकारी साबित होता है। समय - समय पर सेक्स करने से आई हुई दूरियाँ कम हो जाती हैं और अच्छी बोन्डिंग बनने लगती हैं।

खुशदिल हो जाते हैं
सेक्स ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक जरूरतों की भी पूर्ति करता है। जिंदगी की भागमभाग से कुछ वक्त का सुकून पाकर आपका चेहरा खिल उठता है। आप तरो-ताज़ा महसूस करते हैं। प्रोफेशनल और घर-परिवार का तनाव झट से दूर हो जाता है।

मानसिक जरूरत पूरी
सेक्स ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक जरूरतों की भी पूर्ति करता है। जिंदगी की भागमभाग से कुछ वक्त का सुकून पाकर आपका चेहरा खिल उठता है। आप तरो-ताज़ा महसूस करते हैं। प्रोफेशनल और घर-परिवार का तनाव झट से दूर हो जाता है। इससे आपका व्यवहार सबसे अच्छा होता हैं। आप अच्छी जिंदगी जीने की ओर कदम रखते हैं।

बेहूदा विचार
अक्सर देखा गया है कि जो लोग सेक्स से कतराते हैं या आगे के लिए टालते हैं वे निजी वक्त में उत्तेजक विचारों से भर जाते हैं। इसकी तुलना में जो लोग सेक्स का भरपूर आनंद बेझिझक लेते हैं, वे मस्त रहते हैं। वे मन से ऑफिस में काम करते हैं और घर पर भी सहजता के साथ व्यवहार करते हैं।

शादी के बाद के मायने समझते हैं
यदि आपको शादी के दौरान ही सेक्स को लेकर विचार आते रहते हैं तो डर रहता है कि आप शादी के बाद की जिंदगी को परिपक्वता के साथ ना निभाकर शारीरिक जरूरतों पर ही टिक जाएं। पहले से ही सेक्स शुरु कर देने वाले लोग शादी के बाद अपने साथी को समझते हैं। जिंदगी के वर्तमान, भविष्य पर चिंतन करते हैं और समझदारी से आगे बढ़ते हैं।

डर खत्म
शादी से पहले सेक्स करने से मन में रहने वाला तरह-तरह का डर खत्म हो जाता हैं। जिससे मन में कोई संकोच नहीं रहता हैं।

जानिए क्या हैं नुकसान?
1. डिच किए जाने का डर

दुनिया में सभी लोग अच्छे हों, ये जरूरी नहीं है। ऐसे में इसका हाई रिस्क होता है कि कोई आपको शादी से पहले संबंध बनाने के नाम पर इस्तेमाल कर सकता है। वह किस लेवल तक जा सकता है, इसका शायद आपको अंदाजा तक न हो। यही वजह है कि आज भी कपल्स को मैरिज से पहले फिजिकल इंटिमेसी से दूर रहने के लिए कहा जाता है।

2. प्रेग्नेंसी
क्या आप जानते हैं कि कॉन्डम भी प्रेग्नेंसी के केस में 100 प्रतिशत प्रटेक्शन देने की गैरन्टी नहीं देता है। ऐसे में अगर लडक़ी शादी से पहले प्रेगनेंट हो जाएं, तो ये मुसीबत साबित हो सकता है। खासतौर से उस स्थिति में तो और जिसमें किसी वजह से वेडिंग डेट आगे खिसकानी पड़ जाए। इस सिचुएशन में क्या हो सकता है, ये आप खुद सोच ही सकते हैं।

3. मूव ऑन करने में परेशानी
मान लीजिए कि आप दोनों की फिजिकल रिलेशनशिप को लेकर जरूरतें अलग-अलग हैं और दोनों ही संतुष्ट महसूस नहीं कर पा रहे हैं। दोनों अलग होने का फैसला लेते हैं। इसके बाद मूव ऑन करना खासतौर से लड़कियों के लिए बेहद पेचीदा साबित हो सकता है। साथ ही मन में जो गिल्ट फैक्टर बनेगा, वो उनके लिए किसी नए रिश्ते में जाने की राह में रोड़ा बनकर सामने आएगा।
आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement