Prepare children for the possible challenges of life-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:23 pm
Location
Advertisement

जीवन की सम्भावित चुनौतियों के लिए तैयार करें बच्चों को

khaskhabar.com : रविवार, 22 जनवरी 2023 12:58 PM (IST)
जीवन की सम्भावित चुनौतियों के लिए तैयार करें बच्चों को
एक अच्छी शिक्षा के साथ-साथ अपने बच्चे को जीवन में संभावित चुनौतियों से निपटने के लिए कौशल से लैस करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। कठिनाइयाँ जीवन का एक हिस्सा हैं। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, अवलोकन, सीखने और अनुभव के माध्यम से, वे धीरे-धीरे समस्याओं को संभालने और समाधान खोजने की क्षमता हासिल कर लेते हैं। जबकि कुछ बच्चे आसानी से जीवन के उतार-चढ़ाव के माध्यम से अपने तरीके से बातचीत करने के लिए कौशल प्राप्त करते हैं, कुछ को यह सिखाया जाना चाहिए कि कैसे मुखर होना चाहिए और खुद के लिए खड़े होना चाहिए।

माता-पिता के रूप में, हम अपने बच्चों को सब कुछ सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करते हैं। लेकिन अपने बच्चों की जरूरतों और चाहतों को पूरा करने के साथ-साथ हमें उन्हें यह सीखने में भी मदद करनी चाहिए कि वे अपनी देखभाल कैसे करें और इस दुनिया में अपना रास्ता कैसे खोजें। दूसरे शब्दों में, हमें अपने बच्चों की परवरिश इस प्रकार करनी चाहिए कि वे सुरक्षा-प्रेमी और दुनियावी हों।

आज हम अपने पाठकों को कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिये वे अपने बच्चे को आत्मनिर्भर बनाने में मदद कर सकते हैं—

जीवन की स्थितियों को कैसे संभालना है

जब समस्याएं आपके बच्चे के दरवाजे पर दस्तक देती हैं तो आप हमेशा मौजूद नहीं रह सकते। इसलिए, काल्पनिक परिदृश्यों पर चर्चा करना और वह उन पर कैसे प्रतिक्रिया देगी, यह एक अच्छा विचार है। उदाहरण के लिए, आप उससे पूछ सकते हैं कि अगर वह शहर के किसी अपरिचित हिस्से में खो जाती है तो वह क्या करेगी। इस तरह की समस्या को सुलझाने के अभ्यास आपके बच्चे को सिखाएंगे कि किसी भी घटना से कैसे निपटा जाए।

लाइफ हैक्स सिखाएं
लाइफ हैक्स और कुछ नहीं बल्कि चीजों को अधिक कुशलता से करने के लिए सरल लेकिन अभिनव रणनीतियां हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा कांच से बनी किसी चीज को तोड़ देता है, तो वह अपनी उँगलियों का उपयोग करने के बजाय टुकड़ों को उठाने के लिए ब्रेड के एक टुकड़े का उपयोग कर सकता है। एक लाइफ हैक कुछ सरल भी हो सकता है जैसे कपड़ों को जल्दी और बड़े करीने से मोडऩा जानना। अपने दिन को आसान बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली अन्य सरल तरकीबों के बारे में सोचें और उन्हें अपने बच्चे को सिखाएं।

अजनबी सुरक्षा दिशानिर्देश प्रदान करें
अपने बच्चे से अजनबी खतरे के बारे में बात करें। उसे अजनबियों के आसपास रहते हुए हमेशा सतर्क रहने की सलाह दें। अपने बच्चे को सलाह दें कि वह कभी भी किसी अपरिचित वयस्क के साथ सवारी न करे। यदि आपका छोटा बच्चा घर में अकेला है, तो उसे कहें कि वह यह बात किसी को न बताए, न तो फोन पर या व्यक्तिगत रूप से। साथ ही, अपने बच्चे को यह भी बताएं कि अगर वह कभी मुसीबत में हो, तो वह कुछ अजनबियों से मदद मांग सकता/सकती है - उदाहरण के लिए, बच्चे के साथ मां या पुलिस की वर्दी में कोई।

बातचीत कौशल का प्रदर्शन करें
संसाधन संपन्न व्यक्ति बातचीत करना जानते हैं। वे जो चाहते हैं उसे पाने के लिए चातुर्य और बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन करते हैं और फिर भी, दूसरे पक्ष को संतुष्ट महसूस करवाते हैं। हर दिन आपके बच्चे के साथ बातचीत कौशल सिखाने और अभ्यास करने के कई अवसर प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, आपके बच्चे का अपना विचार हो सकता है कि पार्क में कौन से कपड़े पहनने हैं, छुट्टियों के दौरान कितने समय तक अध्ययन करना है, या सप्ताहांत की सैर के दौरान रात के खाने के लिए क्या करना है। अपने बच्चे की प्राथमिकताओं पर चर्चा करें और संयुक्त निर्णय लें। इससे उन्हें दोनों पक्षों के लिए जीत की दिशा में बातचीत करना सीखने में मदद मिलेगी।

मुखर होने के लिए प्रोत्साहित करें
यह सबसे अच्छा है कि बच्चे जानते हैं कि कब मुखर होना है और कैसे करना है। उन्हें माता-पिता के मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है कि वे अपने लिए कैसे खड़े हों और दूसरों को बताएं कि वे किसमें विश्वास करते हैं। इसलिए, अपने बच्चे को मुखर होने के लिए प्रोत्साहित करें कि वह कैसे बोलें, अपनी राय व्यक्त करें, सम्मानपूर्वक असहमत हों, और जब वह कहें तो नहीं कहें। आप परिदृश्यों की भूमिका निभा सकते हैं और विभिन्न प्रतिक्रियाओं का अभ्यास करने में उसकी मदद कर सकते हैं। मुखरता आपके बच्चे को नकारात्मक सहकर्मी प्रभावों का विरोध करने में मदद करती है। साथ ही, अपने बच्चे की पसंद का सम्मान करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे को गले लगाने के लिए कहते हैं और वह नहीं कहती/कहता है, तो उसकी पसंद को अनुग्रह के साथ स्वीकार करें, और उस पर अपनी इच्छा न थोपें।

मॉडल लोग कौशल
बच्चे जानबूझकर और अनजाने में वयस्कों के व्यवहार को चुनते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप लोगों से कैसे संबंध रखते हैं - आपका जीवनसाथी, घरेलू नौकर, वयस्क, बच्चे, पड़ोसी, दोस्त और सहकर्मी। उन मूल्यों के बारे में सोचें जो आप चाहेंगे कि आपका बच्चा लोगों के साथ अपनी दैनिक बातचीत में उन मूल्यों को आत्मसात करे और उन मूल्यों को जीये। सम्मान, सहानुभूति, दया और कृतज्ञता महाद्वीपों और संस्कृतियों में सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत मूल्य हैं। अपने घर में इन मूल्यों का पालन-पोषण करने से आपके बच्चे को लोगों के साथ अच्छी तरह से घुलने-मिलने, बदलाव के अनुकूल होने, दूसरे लोगों के दृष्टिकोणों पर विचार करने, मददगार बनने और दूसरों की जरूरतों के साथ-साथ अपनी जरूरतों का ध्यान रखने में मदद मिलती है।

आत्मविश्वास बढ़ाएँ
माता-पिता अक्सर हर बार एक सहज अनुभव सुनिश्चित करके अपने बच्चों को आश्रय देने के लिए ललचाते हैं। हालाँकि, याद रखें कि ऐसा करने से आपका बच्चा स्वायत्तता और स्वतंत्रता नहीं सीख पाएगा। एक आश्रित बच्चे में आत्मविश्वास और क्षमता दोनों का अभाव होता है। इसलिए, अपने बच्चे को समस्याओं के समाधान तलाशने दें, कुछ गलतियों की उम्मीद करें। अपने बच्चे का समर्थन करने के लिए कदम तभी उठाएं जब वह मदद मांगे या जब आप जानते हैं कि चीजें नियंत्रण से बाहर हो रही हैं। अपने बच्चे को कोशिश करने, असफल होने और फिर किसी ऐसी चीज में सफल होने की आजादी देने के लिए थोड़ा पीछे हटें जिसमें उसकी दिलचस्पी हो। मार्गदर्शन करें लेकिन हस्तक्षेप न करें, समर्थन करें लेकिन अपने बच्चे की जरूरत से ज्यादा सुरक्षा न करें।

एक बच्चे का पालन-पोषण विश्व-ज्ञानी होने के लिए जीवन में सफल होने की संभावना अधिक होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उसके पास विभिन्न परिस्थितियों को संभालने की क्षमता और आत्मविश्वास है। तो, युवावस्था में शुरुआत करें और इन आवश्यक जीवन कौशलों को प्रदान करें और अपने बच्चे को फलते-फूलते देखें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement