Onion is not only useful in food but also used to enhance the beauty of skin and hair.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 8:52 pm
Location
Advertisement

खाने में नहीं, अपितु त्वचा व बालों की सुन्दरता बढ़ाने के काम भी आता है प्याज

khaskhabar.com : सोमवार, 24 अप्रैल 2023 09:50 AM (IST)
खाने में नहीं, अपितु त्वचा व बालों की सुन्दरता बढ़ाने के काम भी आता है प्याज
प्याज खाने के साथ साथ त्वचा के लिए भी लाभदायक है, प्याज न सिर्फ बालों को बढ़ाता है बल्कि यह त्वचा को भी सुन्दर बनाने में सहायक है। प्याज औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी लाभकारी होता है। प्याज एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी है। प्याज में मौजूद प्याज केलिसिन और रायबोफ्लेविन हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत उचित होता है। प्याज बालों को झडऩे से बचाने का एक प्राकृतिक स्त्रोत है एवं प्याज के नियमित एवं अधिक इस्तेमाल से आपके बालों में जान आएगी और वो और भी मजबूत होंगे। आज हम अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को यह बताने जार हे हैं कि प्याज का उपयोग त्वचा और बालों के लिए कितना फायदेमंद है।

1. प्याज़ का रस और शहद
एक कटोरी में 2 चम्मच शहद लें और इसमें एक चौथाई कप प्याज का रस डालें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं एवं सिर पर मसाज करते हुए धीरे धीरे लगाएं। इससे बालों की झडऩे की समस्या में कमी आएगी।

2. प्याज और नारियल तेल
2 से 3 प्याज लें और उनके छिलके निकालकर उन्हें पीसकर उनका रस निकाल लें। अब रस को अलग करके उसमें 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच जैतून का तेल डालें। इन तीनों को अच्छे से मिलाएं और सिर को बचाते हुए इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। इसे 2 घंटे तक छोड़ दें और फिर सिर को एक हलके शैम्पू से धो लें। इससे बालों की लम्बाई बढ़ेगी।

3. काले व गहरे दाग हटाएं
दही में प्याज का रस मिला लें या केवल प्याज का रस निकाल लें। इसमें रूई की बनी गेंद को भिगोकर गहरे रंग के दाग पर लगायें और 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धोयें। काले और गहरे दाग हटाने में सहायक है।

4. अनचाहे बाल व मस्से हटाएं
लाल प्याज को बारीक काटें और नमक मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। इसे मस्से वाली त्वचा पर लगाकर तीन घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से साफ करें।

5. झुरियाँ मिटाए
चेहरे में झुर्रियाँ पडऩे के कारण चेहरा बेजान तथा बूढ़ा सा लगने लगता है। इसलिए रोजाना अपने आहार में प्याज को शामिल करें इससे झुर्रियों की समस्या समाप्त हो जाती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement