More evidence found on very rare case of blood clotting after covid vaccination-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 7:54 am
Location
Advertisement

कोविड टीकाकरण के बाद रक्त का थक्का जमने के बहुत दुर्लभ मामले पर और सबूत मिले

khaskhabar.com : शुक्रवार, 28 अक्टूबर 2022 4:32 PM (IST)
कोविड टीकाकरण के बाद रक्त का थक्का जमने के बहुत दुर्लभ मामले पर और सबूत मिले
न्यूयॉर्क । कोविड-19 वायरस के खिलाफ टीकाकरण के बाद थ्रोम्बोसिस विद थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) नामक एक बहुत ही दुर्लभ रक्त-थक्के की स्थिति विकसित होने का जोखिम रहता है। यह एक नए शोध में पता चला है। शोधकर्ताओं के अनुसार, टीटीएस तब होता है, जब किसी व्यक्ति में रक्त के थक्के (थ्रोम्बोसिस) के साथ-साथ कम रक्त प्लेटलेट काउंट (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया) होता है।

यह बहुत दुर्लभ है और सामान्य क्लॉटिंग स्थितियों, जैसे डीप वेन थ्रॉम्बोसिस (डीवीटी) या फेफड़ों के थक्के (फुफ्फुसीय अंत: शल्यता) से अलग है। इस सिंड्रोम की इस समय एडेनोवायरस आधारित कोविड-19 टीकों के दुर्लभ दुष्प्रभाव की जांच की जा रही है, जो कोरोनोवायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए एक कमजोर वायरस का उपयोग करते हैं, लेकिन विभिन्न प्रकार के टीकों की तुलनात्मक सुरक्षा पर कोई स्पष्ट प्रमाण मौजूद नहीं है।

अध्ययन के लिए ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) में प्रकाशित, शोधकर्ताओं ने जोर देकर कहा कि यह सिंड्रोम बहुत दुर्लभ है, लेकिन आगे के टीकाकरण अभियानों और भविष्य के टीके के विकास की योजना बनाते समय इन जोखिमों पर विचार किया जाना चाहिए।

पांच यूरोपीय देशों और अमेरिका के स्वास्थ्य आंकड़ों के आधार पर, यह ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की पहली खुराक के बाद टीटीएस के एक छोटे से बढ़े हुए जोखिम को दर्शाता है, और जैनसेन/जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन की तुलना में फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन एक बढ़े हुए जोखिम की ओर रुझान दिखाता है।

हालांकि, यह एक अच्छी तरह से डिजाइन किया गया अध्ययन था, जिसमें बिना किसी टीकाकरण के उपलब्ध टीकों की एक-दूसरे के साथ तुलना की गई और अतिरिक्त विश्लेषण के बाद परिणाम सुसंगत थे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement