Lohri: The famous festival of Punjabis is celebrated a day before Makar Sankranti-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 5, 2023 1:10 pm
Location
Advertisement

लोहड़ी : मकर संक्रांति से पूर्व मनाया जाता है पंजाबियों का प्रसिद्ध त्यौंहार

khaskhabar.com : गुरुवार, 12 जनवरी 2023 1:34 PM (IST)
लोहड़ी : मकर संक्रांति से पूर्व मनाया जाता है पंजाबियों का प्रसिद्ध त्यौंहार
लोहड़ी उत्तर भारत का एक प्रसिद्ध त्यौंहार है। यह मकर संक्रान्ति के एक दिन पहले मनाया जाता है। मकर संक्रान्ति की पूर्वसंध्या पर इस त्यौहार का उल्लास रहता है। रात्रि में खुले स्थान में परिवार और आस-पड़ोस के लोग मिलकर आग के किनारे घेरा बना कर बैठते हैं और उसके चारों ओर नाचते-गाते हैं। इस समय रेवड़ी, मूंगफली, लावा आदि खाए जाते हैं। पंजाबी और सिख समुदाय के लोग इस दिन एकत्र होकर खुशी और उल्लास का पर्व मनाते हैं। लोहड़ी को शीत ऋतु के समापन की तरह से देखा जाता है। पंजाबी समुदाय में इस त्योहार को नई फसल के त्योहार के रूप में देखा जाता है। इस दिन लोग गिद्दा और भांगड़ा का नृत्य करते हैं।

लोहड़ी पौष के अंतिम दिन, सूर्यास्त के बाद (माघ संक्रांति से पहली रात) यह पर्व मनाया जाता है। यह प्राय: 12 या 13 जनवरी को पड़ता है। यह मुख्यत: पंजाब का पर्व है, यह द्योतार्थक (एक्रॉस्टिक) शब्द लोहड़ी की पूजा के समय व्यवहृत होने वाली वस्तुओं के द्योतक वर्णों का समुच्चय जान पड़ता है, जिसमें ल (लकड़ी) + ओह (गोहा = सूखे उपले) +ड़ी (रेवड़ी) = लोहड़ी के प्रतीक हैं। श्वतुर्यज्ञ का अनुष्ठान मकर संक्रांति पर होता था, संभवत: लोहड़ी उसी का अवशेष है। पूस-माघ की कडक़ड़ाती सर्दी से बचने के लिए आग भी सहायक सिद्ध होती है-यही व्यावहारिक आवश्यकता लोहड़ी को मौसमी पर्व का स्थान देती है। पूर्ण परमात्मा की सद्द भक्ति ही सुख दायक है।

हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के क्षेत्रों में मनाया जाने वाला लोहड़ी फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। यह वह समय है जब रबी की कटाई की जाती है और संगीत, नृत्य, मिल-जुलकर और जीवंत उत्सवों द्वारा ट्रिगर किया जाता है। लोग जीवंत रंगों और हल्के सामुदायिक अलावों को खरीदते हैं और तैयार होते हैं और सांस्कृतिक, नस्लीय और किसी भी तरह के मतभेदों को भूलकर एक साथ आते हैं जो उनके रास्ते में खड़े हो सकते हैं। 13 जनवरी को मनाया जाता है, उत्सव एक दिन के लिए आयोजित किया जाता है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/5
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement