Include mouth in physical care, diseases start from here-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 8:09 pm
Location
Advertisement

शारीरिक देखभाल में शामिल करें मुँह को भी, यहीं से शुरू होती हैं बीमारियाँ

khaskhabar.com : शनिवार, 18 फ़रवरी 2023 12:24 PM (IST)
शारीरिक देखभाल में शामिल करें मुँह को भी, यहीं से शुरू होती हैं बीमारियाँ
वैसे तो हर व्यक्ति अपनी सेहत को लेकर काफी सजग रहता है। समय-समय पर वो चिकित्सकों से इस बारे में परामर्श करता है लेकिन ओरल हेल्थ केयर को नजरअंदाज कर देते हैं। ओरल हेल्थ केयर अर्थात् आपके मुँह के अन्दर पैदा होने वाली बीमारियाँ हैं। कहने को यह कहा जाता है कि हमारा मुँह तो साफ है लेकिन शरीर के अन्य एरिया की तरह ही हमारा मुंह भी बैक्टीरिया से भरा होता है और इसे पर्याप्त देखभाल की जरूरत होती है। आपका और हमारा मुंह पाचन और श्वसन तंत्र का प्रवेश बिंदु है।

यही कारण है कि मुंह में मौजूद कुछ बैक्टीरिया रोग पैदा कर सकते हैं। ओरल इंफेक्शन होने पर दांतों की सडऩ और मसूड़ों की बीमारी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।आमतौर पर हम सभी ओरल हेल्थ केयर में सिर्फ दिन में दो बार ब्रशिंग करना ही पर्याप्त समझते हैं। जबकि ऐसा नहीं है।

अगर आप सच में ओरल इंफेक्शन से बचना चाहती हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ आसान उपाय अपनाएं।आज हम आपको बता रहे हैं कि ओरल इंफेक्शन से बचने के लिए आपको किन उपायों को अपनाना चाहिए-
घर पर बना भोजन खाएँ
ओरल इंफेक्शन से बचने के लिए सबसे पहला व जरूरी कदम है कि आप बाहर के खाने को पूरी तरह से भूल जाएँ। बाहर खाना बनाते समय स्वच्छता का अक्सर ध्यान नहीं रखा जाता है। जिसके कारण आपके खाने में कई तरह के बैक्टीरिया व जम्र्स हो सकते हैं। ऐसे में जब आप इन फूड्स का सेवन करते हैं तो यह बैक्टीरिया आपकी ओरल हेल्थ यहां तक कि ओवर ऑल हेल्थ को प्रभावित करते हैं।

धूम्रपान व शराब से रहें दूर
अमूमन लोग सोचते हैं कि स्मोकिंग व अल्कोहल का सेवन करने से कैंसर या लिवर की बीमारी होती है। लेकिन यह आदत ओरल इंफेक्शन का एक मुख्य कारण है। जब आप धूम्रपान करते हैं या अल्कोहल का सेवन करते हैं तो इसका सबसे पहला और बुरा प्रभाव आपके मुंह के अंदर होता है। जिसके कारण ओरल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है और ओरल इंफेक्शन होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

व्यायाम करें
अक्सर लोग सोचते हैं कि एक्सरसाइज सिर्फ वजन कम करने या बॉडी स्ट्रेन्थ बढ़ाने के लिए ही मददगार है। लेकिन जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो इसका पॉजिटिव असर आपकी ओरल हेल्थ पर भी पड़ता है। दरअसल, एक्सरसाइज करने से शरीर के हर हिस्से में ब्लड की सप्लाई बढ़ जाती है। जिसके कारण बैक्टीरिया कैच करने की संभावना काफी कम हो जाती है। जिससे आपको ओरल कैविटी और इंफेक्शन से बचने में मदद मिलती है।

हरी पत्तेदार सब्जियों व एंटी-ऑक्सीडेंट का करें सेवन
आपके आहार का भी गहरा असर ओरल हेल्थ पर पड़ता है। अगर आप खुद को ओरल इंफेक्शन से बचाना चाहती हैं तो ऐसे में कोशिश करें कि आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट्स रिच फूड्स या सप्लीमेंट को जगह अवश्य दें।

सोने से पहले करें फ्लॉसिंग
कई बार ऐसा होता है कि हम खाना खाते हैं और वह हमारे दांतों के बीच फंसा रह जाता है। जिसके कारण दांतों व मुंह में सडऩ पैदा होती है। ऐसे में बैक्टीरिया हमारी ओरल हेल्थ को प्रभावित करते हैं और ओरल इंफेक्शन होने के चांसेस काफी बढ़ जाते है। इसलिए, आप स्वयं को ओरल इंफेक्शन से बचाने से नियमित रूप से सोने से पहले फ्लॉसिंग अवश्य करें। यह आपकी ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने का एक आसान उपाय है।

दिन में दो बार करें ब्रशिंग
यह एक बेसिक स्टेप है, लेकिन फिर भी अक्सर लोग इसे नजरअंदाज करते हैं। आप किसी भी तरह के ओरल इंफेक्शन से बचने और बैक्टीरिया को दूर रखने के लिए नियमित रूप से दिन में दो बार ब्रशिंग करें।

बीटाडिन से करें रिंस
इन दिनों हवा में कई तरह के वायरस मौजूद हैं। जो ओरल इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। यह वायरस मुंह में इक_े होते हैं और फिर वहीं से ओरल इंफेक्शन की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में इन वायरस से बचने के लिए जरूरी है कि आप सप्ताह में एक बार बीटाडिन से रिंस अवश्य करें।

मास्क पहनें
अगर आप किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जा रहे हैं या फिर बस आदि में सफर कर रहे हैं तो ऐसे में कोशिश करें कि आप मास्क अवश्य करें। इससे डायरेक्ट पाल्यूशन आपको प्रभावित नहीं करेगा। साथ ही साथ, ओरल कैविटी के डैमेज होने की संभावना भी काफी हद तक कम हो जाएगी।
आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement