In this way, you can remove the laziness of a lazy husband, will start doing household chores-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 2, 2022 1:01 am
Location
Advertisement

इस तरह दूर कर सकती हैं आलसी पति का आलस्य, करने लगेंगे घर के काम

khaskhabar.com : सोमवार, 12 सितम्बर 2022 10:01 AM (IST)
इस तरह दूर कर सकती हैं आलसी पति का आलस्य, करने लगेंगे घर के काम
रोजमर्रा की तरह आज जब मैं किराना की दुकान पर दूध-छाछ लेने गया तो पाया कि वहाँ पर कुछ महिलाएँ आपस में बातचीत कर रही थी। उनकी बातचीत में वो दुकानदार भी अपना काम करते हुए शामिल हो रहा था। जिज्ञासावश मैंने भी उनकी चर्चा को सुनना प्रारम्भ किया। कुछ ही देर में मुझे समझ आया कि यह सब महिलाएँ यह कह रही थीं उनके पति उनका घर के काम में हाथ नहीं बँटाते हैं। अपने काम पर जाने से पहले और आने के बाद उनका एक ही काम होता है चाय पीना और मोबाइल में खो जाना। वहीं आप घर के काम में जुटी रहती हैं और जब आप अपने पति को घर के काम में मदद करने के लिए कहती हैं तो वो आलस करने लगते हैं। अगर आपके साथ ऐसा ही हो रहा है तो आपको यह स्वीकार कर लेना चाहिए कि आपका जीवनसाथी आलसी है।

वैसे यह तो आप जानती ही होंगी की आलसी पति से काम करवाना इतना भी आसान नहीं होता है। एक आलसी पति को हैंडल करना असंभव कार्य नहीं है। बस आपको थोड़ा धैर्य और दिमाग से काम लेना होगा साथ ही इन सभी ट्रिक्स की मदद से आप अपने आलसी पति से डील कर पाएंगी।

आज हम अपनी महिला पाठकों को कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपके पति घर के कामों में आपकी मदद करने लगेंगे। आइए डालते हैं एक नजर उन उपायों पर जिनके जरिये आप अपने पति के आलस को भगा सकती हैं—

शुरू में कम दें जिम्मेदारियां
आपने अक्सर देखा होगा कि आपके पति घर के कामों से बचने की कोशिश करते होंगे फिर चाहे वो घर का कोई भी काम हो। हर रोज बर्तन धोने से लेकर खाना बनाने और सफाई करने तक सारी जिम्मेदारी सिर्फ आपके ही ऊपर होती है। अगर आप चाहती हैं कि वह भी आपके काम में मदद करें तो आपको अपने पति को शुरू में छोटे-छोटे काम देना शुरू करना होगा। उन्हें कुछ ऐसे काम दें जो आसान हो। जैसे आप उन्हें सब्जी काटने को दीजिए या फिर उन्हें बच्चों की पढ़ाई करवाने के लिए कहें। इसके कुछ समय बाद ही आप उन्हें घर का काम करने को दें।

धमकी देना और गुस्सा करना छोड़ें
अगर तुम ये काम नहीं करोगे तो मैं तुमसे बात करना छोड़ दूंगी. . . . इस तरह से धमकी देने से आपके पति पर कुछ खास असर नहीं पड़ेगा बल्कि आपकी बातों को वो नजरअंदाज करना शुरू कर देंगे। इसलिए आपको अपने पति को धमकी देना छोडऩा होगा। अगर आप चाहती हैं कि आपके पति में कुछ अच्छा बदलाव दिखे तो आपको धमकी और तर्क नहीं देना चाहिए क्योंकि यह आपके पति को और ज्यादा अडिग बना देगा। आपको अपने पति पर कम गुस्सा करना होगा क्योंकि ज्यादा गुस्सा करने से आपके रिश्ते में और भी ज्यादा मनमुटाव हो सकता है।

बताएं उन्हें अपने परिवार का सुपरहीरो
आपको अपने पति को यह दिखाना और जताना भी होगा कि वह आपके और आपके परिवार के सुपरहीरो हैं साथ ही आप उनकी मदद के बिना आसानी से काम नहीं कर पाएंगी। उन्हें यह बताएं कि घर के काम में ऐसी कई चीजें हैं जो केवल वह ही कर सकते हैं। जब आप अपने पति को जरूरत महसूस करवाएंगी तो वह खुद को परिवार के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण समझने लगेंगे। यह भावना उन्हें आलसीपन से निकलने में मदद करेगी और वह खुद को अपनी नजरों में हीरो के रूप में देखेंगे।

तारीफ करना भी आएगा काम
अगर आपके पति कुछ अच्छा काम करते हैं तो उनकी तारीफ भी आपको खुद ही करनी चाहिए। भले ही वह छोटे से छोटे कामों में आपकी मदद सही से कर रहें हो। आपको उन्हें पॉजिटिव चीजें ही बोलनी चाहिए। भले ही आपके हिसाब से ज्यादा बड़ा काम न हो लेकिन लंबे समय के बाद ये काम उन्हें बदलने में मदद करेंगे। वॉशिंग मशीन में कपड़े धुलना, बर्तन धुलना जैसे अन्य कामों को करने के लिए भी आप कह सकती हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement