How to use coconut oil on face overnight?-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 2, 2022 1:43 am
Location
Advertisement

कैसे करें चेहरे पर रात भर नारियल के तेल का उपयोग?

khaskhabar.com : बुधवार, 14 सितम्बर 2022 10:05 AM (IST)
कैसे करें चेहरे पर रात भर नारियल के तेल का उपयोग?
नारियल का तेल लोगों के स्किनकेयर रूटीन में उतना ही लोकप्रिय है जितना कि उनके किचन में। तेल संतृप्त वसा से भरपूर होता है, वास्तव में, नारियल तेल का 90 फीसदी संतृप्त वसा ही होता है। अपने बड़ों से पूछें और आप अपने स्वास्थ्य के लिए शुद्ध और अपरिष्कृत नारियल तेल के कई रोमांचक लाभों के बारे में सुनेंगे। लेकिन क्या नारियल तेल चेहरे पर उतना ही अच्छा है जितना कि पाचन तंत्र और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए?

खैर, हम सभी जानते हैं कि यह तेल कैसे प्रसिद्ध हुआ। लोग इस खाद्य तेल के जादुई गुणों से इतने चकित थे कि उन्होंने इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर लिया। वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि इस तेल की कीमत काफी ज्यादा है।

चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए?
इस सवाल का कोई कट-एंड-ड्राई जवाब नहीं है। अपने चेहरे पर किसी भी तेल का उपयोग करने से पहले आपको कई कारकों पर विचार करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, आपकी त्वचा का प्रकार सबसे अधिक मायने रखता है। हर त्वचा प्राकृतिक तेल की मोटी परत को संभाल नहीं पाती है।

नारियल का तेल विशेष रूप से एमसीटी, लॉरिक एसिड से भरपूर होता है। यह घटक अकेले नारियल में कई पौष्टिक गुण जोड़ता है। एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी कुछ ही नाम हैं। यह लिनोलिक एसिड में भी समृद्ध है, जो इसे उत्कृष्ट हाइड्रेटिंग गुण देता है। यदि आपकी त्वचा शुष्क और संवेदनशील है, तो नारियल का तेल आपकी त्वचा की देखभाल के लिए एक अच्छा अतिरिक्त हो सकता है। यह एटोपिकल डर्मेटाइटिस से लड़ सकता है। यह आपकी त्वचा की सबसे बाहरी परत को पर्यावरणीय तत्वों को संभालने के लिए पर्याप्त मजबूत बनाने की क्षमता के लिए भी जाना जाता है।

मुँहासों पर नहीं लगाना चाहिए नारियल तेल
एक महान हाइड्रेटर और एक जीवाणुरोधी घटक होने के बावजूद, नारियल का तेल कुछ प्रकार की त्वचा (विशेषकर चेहरे के लिए) के लिए अच्छा नहीं है। यह छिद्रों को बंद कर देता है, जो अंतत: मुँहासे की ओर जाता है। मुँहासा प्रवण या तेल त्वचा वाले लोग
चेहरे के मुँहासों के लिए नारियल के तेल का उपयोग नहीं करना चाहेंगे। कहा जा रहा है, आप अभी भी नारियल के तेल को अपने बालों और चेहरे के उन क्षेत्रों पर लगा सकते हैं, जहाँ पिंपल्स, लालिमा और मुंहासों का खतरा नहीं है। इसके अलावा, तेल छाती, ऊपरी पीठ और आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों के लिए बहुत अच्छा नहीं है, जिनमें सबसे अधिक तेल ग्रंथियां हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, आपको इसे पूरी त्वचा पर लगाने से पहले एक छोटे से पैच पर तेल का परीक्षण करना चाहिए।

जबकि शुष्क और संवेदनशील त्वचा वाले लोग इस तेल को प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में उपयोग कर सकते हैं, इसे सनस्क्रीन के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, यूवी किरणों के 97फीसदी को अवरुद्ध करने के लिए सनस्क्रीन में एसपीएफ 30 या उससे अधिक होना चाहिए। दुर्भाग्य से, नारियल के तेल में एसपीएफ 8 होता है, जो केवल 20फीसदी यूवी किरणों को रोक सकता है। जबकि चेहरे पर नारियल तेल लगाने के कई फायदे हैं, लेकिन निश्चित रूप से इसे सनस्क्रीन के रूप में इस्तेमाल करना या इसे मुंहासों से ग्रस्त क्षेत्रों पर लगाना एक अच्छा विचार नहीं है।

रात भर चेहरे पर नारियल तेल के फायदे
एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर, नारियल के तेल में वह सब कुछ है जो आपको अपने स्किनकेयर उत्पादों से चाहिए। वर्जिन नारियल तेल कई पौष्टिक गुणों और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को पूरे दिन मॉइस्चराइज रखता है। आपको बस एप्लिकेशन को सही तरीके से प्राप्त करने की आवश्यकता है, और आप इसके अद्भुत लाभों का अनुभव करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। यहां हमने चेहरे पर नारियल के तेल का उपयोग करने और इसे रात भर छोड़ देने के कुछ फायदे बताए हैं। चलो एक नजर डालते हैं।

1. नमी बनाए रखने वाले गुण
नारियल के तेल का उपयोग मॉइस्चराइजर के रूप में किया जाता है। इसे रात भर अपने चेहरे पर लगा रहने दें और अगले दिन गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा। या, आप इसे दिन में, यानी अपना चेहरा धोने के बाद लगा सकते हैं। किसी भी तरह से, नारियल का तेल नमी बनाए रख सकता है, जिससे आपकी त्वचा तरोताजा और जवां दिख सकती है। यह आपके चेहरे को पूरे दिन हाइड्रेट भी रखता है। इसकी नमी बनाए रखने वाले गुण नारियल के तेल को शुष्क और संवेदनशील त्वचा के लिए एक आदर्श समाधान बनाते हैं।

इसके अलावा, यह प्राकृतिक कोलेजन उत्पादन प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। यह आपकी त्वचा को दृढ़ और कोमल बनाता है। चिकनी त्वचा पाने के लिए इसे हर रात लगाएं। वास्तव में, आपके चेहरे पर एक सौम्य तेल मालिश आपको तुरंत सुपर सॉफ्ट त्वचा और एक बेहतर बनावट दे सकती है।

2. आपकी त्वचा की रक्षा करता है
इससे पहले, हमने बताया कि कैसे नारियल का तेल पर्यावरणीय खतरों का एक जादुई समाधान है। इसमें लॉरिक एसिड की उच्च सांद्रता होती है, जो हर दिन बाहर जाने वाले लोगों के लिए चमत्कार करती है।

3. एक्जिमा, सोरायसिस और जिल्द की सूजन के लिए प्राकृतिक उपचार
नारियल का तेल लगभग सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है - चाहे आपकी सूखी त्वचा हो, संवेदनशील त्वचा हो या तेल त्वचा हो। यह एक्जिमा और सोरायसिस जैसे बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण से लडऩे में भी बहुत अच्छा है। यदि आप अपने चेहरे (विशेष रूप से माथे) पर सफेद और परतदार त्वचा देखते हैं, तो नारियल के तेल का प्रयास करें। यह आपके पूरे चेहरे पर वायरस, माइक्रोब्स और बैक्टीरिया को फैलने से रोकता है। इसके अलावा, तेल में विटामिन ई की एक महत्वपूर्ण मात्रा का मतलब है कि यह एंटी-एजिंग लाभ भी प्रदान करता है।

4. क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत
कुछ लोगों का कहना है कि नारियल का तेल मुंहासे वाली त्वचा वाले लोगों के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि यह रोमछिद्रों को बंद कर देता है, जिससे आपके मुंहासे खराब हो जाते हैं। हालाँकि, हम इसके एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से इनकार नहीं कर सकते। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, नारियल का तेल आपकी त्वचा से सभी गंदगी और अशुद्धियों को साफ कर सकता है। यह एक प्राकृतिक मुँहासे उपचार के रूप में काम कर सकता है।

यह विटामिन ई में समृद्ध है, जो इसे क्षतिग्रस्त त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट उत्पाद बनाता है। यह मुंहासों के निशान के लिए भी एक अचूक उपाय है। तेल में सुखदायक गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होने वाली सूजन और लालिमा को कम करते हैं। अगर मुंहासे बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होते हैं, तो आपको नारियल के तेल का सेवन जरूर करना चाहिए। नारियल के तेल में मौजूद विटामिन ई आपकी त्वचा की तेजी से और स्वाभाविक रूप से ठीक होने की क्षमता में सुधार करता है। अगर आपके मुंहासे दूर हो गए हैं लेकिन निशान रह गए हैं, तो हर रात नारियल तेल का इस्तेमाल करें।

सही नारियल तेल कैसे चुनें?
यदि आप कुछ समय से नारियल तेल खरीद रहे हैं, तो आपको विभिन्न लेबलों के बारे में अवश्य पता होना चाहिए। नारियल का तेल विभिन्न लेबलों में आता है, प्रत्येक इसके उत्पादन के तरीके को दर्शाता है।

नारियल का तेल अधिकांश अनुप्रयोगों के लिए गर्मी और दबाव से निकाला जाता है, लेकिन आप कोल्ड-कंप्रेस्ड वर्जिन नारियल तेल भी पा सकते हैं। तेल ताड़ के पेड़ों से निकाले गए ताजे नारियल के फल से प्राप्त होता है। नारियल तेल की भारी मांग को पूरा करने के लिए, निर्माता नारियल के मांस से ताजा तेल निकालने के लिए विभिन्न रासायनिक प्रक्रियाओं का उपयोग करते हैं। आपकी त्वचा की देखभाल के लिए, कोल्ड-कंप्रेस्ड तकनीक का उपयोग करके निकाले गए नारियल के तेल की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। निष्कासन विधि की तुलना में विधि अपेक्षाकृत कम कठोर है।

माना जाता है कि कोल्ड-कंप्रेस्ड विधि से एकत्र किया गया तेल उन सभी आवश्यक पोषक तत्वों की पेशकश करता है जिनके लिए नारियल जाना जाता है। जब गर्मी और दबाव का उपयोग करके तेल निकाला जाता है तो ये पौष्टिक गुण दूर हो जाते हैं। ये पोषक तत्व आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। हालांकि यह सच है कि नारियल के तेल के लिए हर त्वचा सही नहीं होती है, पोषक तत्वों से भरपूर यह फल अगर सही तरीके से लगाया जाए तो यह शुष्क और संवेदनशील त्वचा के लिए चमत्कार करता है।

रिफाइंड और अपरिष्कृत, दोनों प्रकार के नारियल तेल आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं (खासकर यदि आप उन्हें मॉइस्चराइजर के रूप में उपयोग कर रहे हैं)। हालांकि, अपरिष्कृत नारियल तेल आपकी सबसे अच्छी शर्त है। यह त्वचा की देखभाल के लिए एकदम सही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अपरिष्कृत का मतलब है कि तेल अपने पोषण मूल्य को नहीं खोता है। इसे इस तरह से रखें, निष्कर्षण की कोल्ड-कंप्रेस्ड विधि आपको प्राकृतिक नारियल तेल देती है, जिसमें अधिकांश पोषक तत्व बरकरार रहते हैं। इस तरह कुंवारी अपरिष्कृत नारियल का तेल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है, जो इसे पर्यावरणीय खतरों से सुरक्षित रखता है। इस विधि का एक और प्लस पॉइंट यह है कि इसमें कोई एडिटिव्स, कीटनाशक या हानिकारक तत्व शामिल नहीं हैं। तो, आप यह जानकर मन की शांति प्राप्त कर सकते हैं कि तैयार उत्पाद 100 प्रतिशत ताजा है और किसी भी रसायन से मुक्त है।

आप रात भर अपने चेहरे पर नारियल के तेल का उपयोग कैसे करते हैं?
इसे फेस वॉश की तरह इस्तेमाल करें। कुछ बूंदें लें और उन्हें हाथ से अपने चेहरे पर लगाएं और गोलाकार गति में मालिश करें। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और अपने चेहरे को माइल्ड फेस वॉश से धो लें। इसका उपयोग एक प्राकृतिक क्लीन्जर के रूप में किया जाता है जो आपके चेहरे की सारी गंदगी को हटा देता है और आपको कोमल और साफ त्वचा देता है।

फेस मास्क के रूप में लगाएं
नारियल के तेल को अन्य प्राकृतिक अवयवों के साथ मिलाकर फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपनी पसंदीदा सामग्री का उपयोग करके एक डाई फेस मास्क बना सकते हैं। नींबू का रस, हल्दी, नारियल का तेल और कच्चा शहद आजमाएं। इन सामग्रियों का गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक रखें, और अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को निखारने का एक शानदार तरीका है। त्वचा की नमी और चमक बनाए रखने के लिए हर 2-3 दिनों में इस नारियल तेल फेस मास्क को आजमाएं।

मेकअप हटाएं
क्या आप जानते हैं नारियल का तेल प्राकृतिक मेकअप रिमूवर का काम करता है? वास्तव में, यह वाटरप्रूफ मस्कारा और आईलाइनर को हटा सकता है जो आपके नियमित फेस वाश से गायब नहीं होगा। रुई पर तेल की कुछ बूँदें लें और इसे धीरे से ऊपरी आंखों पर लगाएं। यह जादुई रूप से पलकों और आई शैडो की उन मोटी परतों को हटा देता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह प्राकृतिक तेलों को दूर करने के बजाय आपकी आंखों को हाइड्रेटेड रखता है। एक बार जब आप नारियल के तेल से मेकअप हटा लें, तो अपने चेहरे को अपने नियमित उपयोग वाले फेस वॉश से धो लें।

इसे होठों पर इस्तेमाल करें
आप नारियल के तेल से टिंटेड लिप ग्लॉस, लिप बाम और यहां तक कि लिप स्क्रब भी बना सकते हैं। एक अच्छे होममेड लिप टिंट के साथ अपने होठों में रंग का एक पॉप जोड़ें। नुस्खा सरल है। नारियल के तेल में बस अपने पसंदीदा लिपस्टिक शेड्स के टुकड़े डालें, और आपका लिप ग्लॉस तैयार है। ऑयल पुलिंग आपके मुंह को तरोताजा करने और उन गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है। आप नारियल तेल का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर कर सकते हैं। इसे तब तक घुमाएं जब तक कि रंग दूधिया सफेद न हो जाए और थूक दें। हालाँकि, इसे ब्रश करने, फ़्लॉसिंग और अन्य दंत स्वच्छता चरणों के प्रतिस्थापन के रूप में न मानें।

अपने चेहरे और अपने शरीर के अन्य सूखे क्षेत्रों पर तरलीकृत नारियल तेल का प्रयोग करें। अपनी त्वचा से मोटे हिस्से को हटा दें और रात भर तेल छोड़ दें। सुबह अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें, या आप अपने चेहरे को किसी सौम्य फेस वाश से भी धो सकते हैं। आप रात भर अपने चेहरे पर नारियल तेल और एलोवेरा को लगाकर छोड़ सकते हैं। तो ये थे चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे। आशा है ये मदद करेगा।
नोट—जबकि नारियल के तेल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसे कभी भी आपकी त्वचा की दवा या सामयिक के प्राकृतिक विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप नारियल के तेल को अन्य मॉइस्चराइजर के साथ लगा रहे हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें। पूछें कि क्या नारियल के तेल को एक्ने फाइटर के रूप में इस्तेमाल करना सुरक्षित है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement