Heavy alcohol consumption can put young adults at high stroke risk-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 7, 2023 7:26 pm
Location
Advertisement

ज्यादा शराब पीने वाले युवा वयस्कों को हो सकता है स्ट्रोक का खतरा

khaskhabar.com : गुरुवार, 03 नवम्बर 2022 2:05 PM (IST)
ज्यादा शराब पीने वाले युवा वयस्कों को हो सकता है स्ट्रोक का खतरा
नई दिल्ली । शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि जो लोग मध्यम से ज्यादा मात्रा में शराब पीते हैं, उनके 20 और 30 के दशक में कम मात्रा में या शराब नहीं पीने वालों की तुलना में स्ट्रोक होने की संभावना अधिक हो सकती है। जर्नल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, जितने अधिक वर्षों में लोगों ने मध्यम या ज्यादा शराब पीने की सूचना दी, स्ट्रोक का खतरा उतना ही बढ़ गया।

दक्षिण कोरिया में सोल नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता यू-क्यून चोई ने कहा, "पिछले कुछ दशकों में युवा वयस्कों में स्ट्रोक की दर बढ़ रही है, और युवा वयस्कों में स्ट्रोक मौत और गंभीर अक्षमता का कारण बनता है।"

चोई ने कहा, "अगर हम शराब की खपत को कम कर युवा वयस्कों में स्ट्रोक को रोक सकते हैं, तो इसका संभावित रूप से व्यक्तियों के स्वास्थ्य और समाज पर काफी प्रभाव पड़ सकता है।"

जो लोग प्रति सप्ताह 105 ग्राम या उससे अधिक पीते हैं उन्हें मध्यम या ज्यादा शराब पीने वाला माना जाता था। यह प्रति दिन 15 औंस के बराबर है, या प्रति दिन एक पेय से थोड़ा अधिक है।

एक मानक पेय में लगभग 14 ग्राम अल्कोहल होता है, जो 12 औंस बीयर, पांच औंस वाइन या 1.5 औंस शराब के बराबर होता है।

अध्ययन में 1.5 मिलियन से अधिक लोगों को शामिल किया गया। अध्ययन के दौरान कुल 3,153 लोगों को स्ट्रोक आया।

जो लोग अध्ययन के दो या अधिक वर्षों के लिए मध्यम से ज्यादा शराब पीने वाले थे, उन लोगों की तुलना में स्ट्रोक होने की संभावना लगभग 20 प्रतिशत अधिक थी जो हल्के शराब पीने वाले थे या शराब नहीं पीते थे।

जैसे-जैसे मध्यम से भारी शराब पीने के वर्षों की संख्या बढ़ती गई, वैसे-वैसे स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ता गया।

दो साल के मध्यम से ज्यादा शराब पीने वाले लोगों में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी, तीन साल के लोगों में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी और चार साल के लोगों में 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

ये परिणाम शोधकर्ताओं द्वारा स्ट्रोक के जोखिम को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों, जैसे उच्च रक्तचाप, धूम्रपान और बॉडी मास इंडेक्स के लिए जिम्मेदार होने के बाद थे।

एसोसिएशन मुख्य रूप से रक्तस्रावी स्ट्रोक, या मस्तिष्क में रक्तस्राव के कारण होने वाले स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम के कारण था।

चोई ने कहा, "स्ट्रोक को रोकने के लिए किसी भी रणनीति के हिस्से के रूप में ज्यादा शराब पीने की आदतों वाले युवा वयस्कों में शराब की खपत को कम करने पर जोर दिया जाना चाहिए।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement