Heat Stroke Symptoms: Heat stroke cases are increasing, know the symptoms and take precautions-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 22, 2024 7:43 pm
Location
Advertisement

Heat Stroke Symptoms: बढ़ रहे हैं हीट स्ट्रोक के मामले, जानिए लक्षण करें बचाव

khaskhabar.com : शुक्रवार, 31 मई 2024 3:35 PM (IST)
Heat Stroke Symptoms: बढ़ रहे हैं हीट स्ट्रोक के मामले, जानिए लक्षण करें बचाव
गर्मी का मौसम लोगों को परेशान कर रहा है आए दिन कोई ना कोई व्यक्ति लू लगने से परेशान है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इसके लक्षण के बारे में जाने और बचाव करें।


गर्मी के मौसम में जैसे-जैसे तापमान बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे लू लगने का खतरा भी बढ़ रहा है। इसका सबसे बड़ा लक्षण यह है की लू लगने पर बेहोशी और भ्रम के दौरे पैदा हो जाते हैं। जिन व्यक्तियों को लू लग जाती है उन्हें जल्द से जल्द अपना इलाज कर लेना चाहिए नहीं तो यह मौत तक पहुंचा सकती है। गर्मियों के मौसम में जब आप अपने शरीर के तापमान को सही तरीके से नियंत्रित नहीं कर पाते हैं तो लू लगने का ज्यादा खतरा बना रहता है। वही आज आपको बताया जाएगा की आप लू के लक्षणों को पहचानने के बाद किस तरह से अपना बचाव करें।

हीट स्ट्रोक के लक्षण

गर्मियों के मौसम में तापमान चढ़ने के साथ ही गर्म हवाओं से लू लगने का खतरा बना रहता है। जब आप इस खतरे में आ जाते हैं तो इसके कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं जिसमें उल्टी, दस्त, चक्कर आना और बेहोशी आना जैसे लक्षण शामिल होते हैं। अगर आपको भी इस तरह के लक्षण नजर आ रहे हैं तो जल्दी से जल्दी अपना इलाज कर लेना बेहतर होगा। कई बार ऐसा होता है की हीट स्ट्रोक लगने की वजह से केवल उल्टी और दस्त जैसे समस्या भी होने लगती है ऐसे में आप इसे अनदेखा न करें।

हीट स्ट्रोक से बचाव

इस बार गर्मियों के मौसम में धूप के शिकार होने वाले लोगों को हीट स्ट्रोक का ज्यादा खतरा है इसलिए आप के संपर्क में आने से बचें।

अगर आपका कोई काम जरूरी है और बाहर जाना ही है तो आप ऐसे में अपनी सुरक्षा करते हुए बाहर निकले। आप छाता लेकर बाहर जा सकते हैं।

बाहर जाते समय आपको ढीले और हल्के के रंग के कपड़े पहनना चाहिए।

गर्मी के मौसम में आपको हाइड्रेट रहना चाहिए। इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी और जूस पीते रहना होगा।

धूप के संपर्क में आने से पहले सनस्क्रीन, टोपी, चश्में से खुद को प्रोटेक्ट करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement