Eating almonds can not only benefit but also harm, eat it after consultation -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 27, 2022 11:43 am
Location
Advertisement

बादाम खाने से फायदा ही नहीं अपितु नुकसान भी हो सकता है, परामर्श के बाद इसे खाएं

khaskhabar.com : गुरुवार, 30 सितम्बर 2021 6:14 PM (IST)
बादाम खाने से फायदा ही नहीं अपितु नुकसान भी हो सकता है, परामर्श के बाद इसे खाएं
बादाम एक लोकप्रिय सूखा मेवा है। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं। प्रसिद्ध कहावत है कि कमजोर दिमाग वालों को बादाम खाने चाहिए। इसे खाने से दिमाग तेज और हड्डियां मजबूत होती है. बादाम खाने के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं। कई तरह के व्यंजनों में बादाम का इस्तेमाल किया जाता है। बादाम को खाने के बारे में कहा जाता है कि बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ के लिए भीगे हुए बादाम का खाना चाहिए। भीगे हुए बादाम कच्चे की तुलना में अधिक स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। भीगे हुए बादाम कच्चे की तुलना में अधिक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
अधिकांश घरों में महिलाएं अपने बच्चों को सर्दी के दिनों में भीगे हुए बादाम खाने को देती हैं। बादाम का सेवन भिगोकर ही क्यों किया जाता है, सूखे बादाम क्यों नहीं। बुर्जुगों का कहना है कि छिलके सहित बादाम खाना उतना फायदेमंद नहीं होता, जितना बगैर छिलके वाले बादाम खाने से होता है। इसका प्रमुख कारण है छिलकों का आपके पोषण में रूकावट पैदा करना। बादाम के छिलके में टैनीन नाम का एक तत्व मौजूद होता है जो कि इन पोषत तत्वों के अवशोषण को रोक लेता है।
अगर आप सूखे बादाम का सेवन करते हैं, तो छिलकों को निकालना संभव नहीं होता, जबकि बादाम को पानी में भिगो देने पर इससे छिलका आसानी से निकल जाता है। ऐसे में आपको बादाम का पूरा पोषण मिल पाता है, जो छिलकों के रहते नहीं मिल पाता। यही कारण है कि कच्चे यानी सूखे बादाम की जगह भीगे हुए बादाम खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement