Easy ways to get rid of belly fat-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 10:54 am
Location
Advertisement

पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के आसान उपाय

khaskhabar.com : शनिवार, 20 अगस्त 2022 1:57 PM (IST)
पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के आसान उपाय
कल की बात है मेरी पत्नी अपनी छोटी बहन के घर गई थी। काफी समय बाद दोनों बहनों का आपस में मिलना हुआ था। अपनी छोटी बहन को देखकर मेरी पत्नी ने अचानक से उससे पूछा क्या तुम प्रेग्नेंट हों। अचानक से इस तरह के सवाल को सुनकर मेरी साली साहिब हकबका गई, उनके मुँह से निकला नहीं मैं प्रेग्नेंट नहीं हूँ। दीदी तुम यह क्यों पूछ रही हो। मेरी पत्नी ने कहा तुम्हारे पेट को देखकर ऐसा ही लगता है जैसे तुम पिछले छह माह से गर्भवती हो।
यह समस्या सिर्फ मेरी साली साहिबा के साथ ही नहीं है, उसकी तरह कई महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। यदि आप भी अपनी पेट की चर्बी को कम करना चाहती हैं तो आज हम अपनी महिला पाठकों को इस समस्या से छुटकारा दिलाने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप अपने पेट की चर्बी को कम कर सकती हैं।

सेब का सिरका
यह भूख को कम करने में मदद करता है, मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और चर्बी को जलाने में मदद करता है।

दलिया
फाइबर का अद्भुत स्रोत जो फैट के अवशोषण को रोकता है, इस प्रकार आपको वजन कम करने में मदद करता है।

नट्स
ओमेगा 3, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण यह आपको तृप्ति देने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी
चुटकी भर जायफल मिलाकर ग्रीन टी लें। यह मेटाबॉलिज्म को तेज करती है और जायफल शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, इस प्रकार वजन और चर्बी घटाने में मदद मिलती है।

चिया सीड्स
ओमेगा 3 का अच्छा स्रोत होने के कारण चिया सीड्स मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और चर्बी को कम करने में मदद करते हैं। इस बीज में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो मल त्याग को नियंत्रित कर सकता है और आपकी आंतों में निर्मित विषाक्त पदार्थों को भी खत्म कर सकता है।

दालचीनी
अगर आप अपना वजन और खासकर पेट की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने रोजमर्रा के खाने में दालचीनी को शामिल करना शुरू कर दें। यह भूख को कम करती है, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है।

मेथी के बीज
यह वजन के साथ चर्बी को कम करने में मदद करते हैं क्योंकि इसे खाने से आपको भूख कम लगती है और आप भोजन का सेवन कम करते हैं। मेथी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है।

करी पत्ता
यह न केवल डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए अच्छा है, बल्कि शरीर को डिटॉक्स करने और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में भी मदद करता है।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement