Cracked heels and dry feet are the cause of embarrassment, get freedom this way-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 6, 2022 4:26 am
Location
Advertisement

शर्मिन्दगी का कारण बनती हैं फटी एडियाँ व रुखे पैर, इस तरह पाएँ मुक्ति

khaskhabar.com : गुरुवार, 22 सितम्बर 2022 1:40 PM (IST)
शर्मिन्दगी का कारण बनती हैं फटी एडियाँ व रुखे पैर, इस तरह पाएँ मुक्ति
जैसे-जैसे व्यक्ति 40 की उम्र पर पहुँचने लगता है उसे अपने रुखे पैरों और फटी एडियों से सामना करना पड़ता है। विशेष रूप से इस महिलाओं को अपनी इस समस्या के चलते शर्मिन्दगी का अहसास होता है, क्योंकि महिलाएँ ज्यादातर समय चप्पलों व सैंडिलों में बिताती हैं। पुरुष अपनी फटी एडियों और रुखे पैरों को जुराब के साथ जूते पहनकर छुपाने में कामयाब हो जाते हैं। यदि आप भी इस समस्या से ग्रसित हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आज हम अपने पाठकों को कुछ ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से मुक्ति पा सकती हैं—

गुनगुना पानी
रोजाना सोने से पहले पैरों को गुनगुने पानी और सौम्य साबुन से अच्छी तरह से धोएं। पैरों को 10 से 15 मिनट तक गुनगुने पानी में डालकर रखने से त्वचा साफ होती है, साथ ही रोमछिद्र खुल जाते हैं। यह आसान तरीका है जिसके जरिए मृत त्वचा निकल जाएगी और पैर मुलायम बनेंगे।

शहद
शहद एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। इसे लगाने से पहले 10-15 मिनट तक पैरों को गुनगुने पानी में डालकर रखें, ताकि मृत त्वचा निकल जाए। फिर एक चम्मच शहद पैरों पर मलें और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में 3-4 बार दोहरा सकते हैं।

दही
यह त्वचा को टोन करने के साथ ही संक्रमण मुक्त बनाए रखता है। पैरों को 5-10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें फिर तौलिये से पोंछकर एक बड़े चम्मच दही को पैरों पर मलें और 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर पानी से अच्छी तरह से धोकर पैरों को सुखा लें।

बेकिंग सोडा
इसका उपयोग करके त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाया जा सकता है। थोड़े-से पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे पैरों पर लेप की तरह लगाएं। कुछ देर स्क्रबिंग करने के बाद पानी से धो लें। इस पेस्ट का उपयोग सप्ताह में 2-3 बार कर सकते हैं।

जैतून का तेल
जैतून के तेल में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को पोषण देते हैं। पैरों को पानी से अच्छी तरह से धोने के बाद थोड़ा-सा जैतून का तेल लेकर 10-15 मिनट तक पैरों की मालिश करें। ऐसा करने से एडिय़ों का फटना कम हो जाएगा और नियमित रूप से मालिश करने से पैर व एडिय़ां मुलायम बनेंगी।

एलोवेरा
ये फटी एडिय़ों की जलन व सूजन कम करने में मददगार है। 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 4-5 बूंदें ग्लिसरीन और 2 छोटे चम्मच नारियल तेल मिलाएं। पैर व एडिय़ों पर इस पेस्ट को लगाएं और 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर इससे पैर की तब तक मालिश करें जब तक त्वचा इसे सोख न ले।

उबटन भी आज़माएं
एक बोल में 1 छोटा चम्मच हल्दी, 1 बड़ा चम्मच बेसन, कुछ बूंदें गुलाबजल की और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर उबटन बनाएं। इसे पैरों-एडिय़ों पर अच्छी तरह से लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धोकर मॉइश्चराइजऱ या क्रीम लगाएं। इस उबटन का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। उबटन लगाने से पहले पैरों को 10-12 मिनट तक गुनगुने पानी में डालकर रखें या फिर गुनगुने पानी से पैरों को साफ कर लें।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement