Blood oxygen monitors do not work as well on people with darker skin: FDA-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 7, 2023 8:20 pm
Location
Advertisement

गहरे त्वचा वाले लोगों पर काम नहीं करता ऑक्सीजन मॉनिटर : एफडीए

khaskhabar.com : शुक्रवार, 04 नवम्बर 2022 4:48 PM (IST)
गहरे त्वचा वाले लोगों पर काम नहीं करता ऑक्सीजन मॉनिटर : एफडीए
सैन फ्रांसिस्को । अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने अस्पताल और घर में ब्लड ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी करने वाले पल्स ऑक्सीमीटर पर चिंता जताई है। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के सलाहकार पैनल के अनुसार ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरों को अधिक सावधानी से संचालत करने की आवश्यकता है, क्योंकि ये गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों पर काम नहीं करते हैं।

2021 में महामारी के दौरान अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने एक अलर्ट जारी कर कहा थ कि इन उपकरणों की अपनी सीमाएं हैं।

दिसंबर 2020 में प्रकाशित एफडीए पैनल की रिपोर्ट बताती है कि गहरे रंग की त्वचा वाले मरीजों में पल्स ऑक्सीमीटर कम सटीक हो सकते है।

एक अध्ययन के अनुसार अश्वेत रोगियों में कोविड के उपचार में देरी हुई, क्योंकि उपकरणों में ऑक्सीजन का स्तर गिरना नहीं दिखा।

एफडीए द्वारा ओवर-द-काउंटर पल्स ऑक्सीमीटर या वेलनेस उपकरणों की समीक्षा नहीं की जाती है।

यूएस पल्स ऑक्सीमीटर बाजार का आकलन दर्शाता है कि कोविड-19 महामारी के पहले वर्ष के दौरान इन उपकरणों के उपयोग में वृद्धि हुई है।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार एनेस्थेसियोलॉजिस्ट जेसी एरेनफेल्ड ने पैनल को बताया, हमें इन उपकरणों की अनिश्चितता को दूर करने और जनता के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाने की जरूरत है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement