Benefits of exercise may soon be packaged in a pill-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 7:40 pm
Location
Advertisement

जल्द ही एक 'गोली' में पैक किए जा सकते हैं व्यायाम के लाभ

khaskhabar.com : शुक्रवार, 17 जून 2022 4:49 PM (IST)
जल्द ही एक 'गोली' में पैक किए जा सकते हैं व्यायाम के लाभ
न्यूयॉर्क । रोजाना व्यायाम करना मुश्किल लग रहा है, कैसे एक गोली को पॉप करने के बारे में जो आपके कसरत को बदलने में मदद कर सकती है, विज्ञान उस लक्ष्य के करीब है, जिसमें शोधकर्ताओं ने रक्त में एक अणु की पहचान की है जो व्यायाम के दौरान उत्पन्न होता है।

यह वृद्ध या कमजोर लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है जो पर्याप्त व्यायाम नहीं कर सकते हैं, और दवा लेने से उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस, हृदय रोग या अन्य स्थितियों को धीमा करने में मदद मिल सकती है।

बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार दवा के अणु चूहों में भोजन का सेवन और मोटापे को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं।

नेचर जर्नल में विस्तृत निष्कर्ष, शारीरिक प्रक्रियाओं की समझ में भी सुधार करते हैं जो व्यायाम और भूख के बीच परस्पर क्रिया को रेखांकित करते हैं।

बैलोर में बाल रोग, पोषण और आणविक और सेलुलर जीव विज्ञान के प्रोफेसर डॉ योंग जू ने कहा, "नियमित व्यायाम वजन घटाने, भूख को नियंत्रित करने और विशेष रूप से अधिक वजन वाले और मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए चयापचय प्रोफाइल में सुधार करने के लिए सिद्ध हुआ है।"

जू ने कहा, "अगर हम उस तंत्र को समझ सकते हैं जिसके द्वारा व्यायाम इन लाभों को ट्रिगर करता है, तो हम कई लोगों को उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने के करीब हैं"।

टीम ने गहन ट्रेडमिल दौड़ने के बाद चूहों से रक्त प्लाज्मा यौगिकों का व्यापक विश्लेषण किया। सबसे महत्वपूर्ण रूप से प्रेरित अणु लैक-फे नामक एक संशोधित अमीनो एसिड था। इसे लैक्टेट और फेनिलएलनिन से संश्लेषित किया जाता है।

आहार-प्रेरित मोटापे वाले चूहों में, लैक-फे की एक उच्च खुराक ने उनके आंदोलन या ऊर्जा व्यय को प्रभावित किए बिना 12 घंटे की अवधि में चूहों को नियंत्रित करने की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत तक भोजन का सेवन कम कर दिया।

जब 10 दिनों के लिए चूहों को प्रशासित किया गया, तो लैक-फे ने संचयी भोजन का सेवन और शरीर के वजन को कम कर दिया और ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार किया।

शोधकर्ताओं ने सीएनडीपी2 नामक एक एंजाइम की भी पहचान की, जो लैक-फे के उत्पादन में शामिल है और दिखाया गया है कि इस एंजाइम की कमी वाले चूहों ने उसी व्यायाम योजना पर एक नियंत्रण समूह के रूप में एक व्यायाम शासन पर उतना वजन कम नहीं किया।

दिलचस्प बात यह है कि टीम ने घुड़दौड़ और मनुष्यों में शारीरिक गतिविधि के बाद प्लाज्मा लैक-फे स्तरों में भी मजबूत वृद्धि पाई। एक मानव व्यायाम समूह के डेटा से पता चला है कि स्प्रिंट व्यायाम ने प्लाज्मा लैक-फे में सबसे नाटकीय वृद्धि को प्रेरित किया, इसके बाद प्रतिरोध प्रशिक्षण और फिर धीरज प्रशिक्षण दिया गया।

टीम का अगला लक्ष्य यह पता लगाना है कि लैक-फे मस्तिष्क सहित शरीर में इसके प्रभावों की मध्यस्थता कैसे करता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement