Twitter brings a new feature for the visually impaired, it will be possible to read the image-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 29, 2022 4:30 pm
Location
Advertisement

ट्विटर नेत्रहीनों के लिए लाया नया फीचर, संभव होगा इमेज को पढ़ना

khaskhabar.com : मंगलवार, 20 सितम्बर 2022 3:23 PM (IST)
ट्विटर नेत्रहीनों के लिए लाया नया फीचर, संभव होगा इमेज को पढ़ना
नई दिल्ली । ट्विटर ने नेत्रहीन और ²ष्टिबाधित लोगों को अपने नए इमेज डिस्क्रिप्शन रिमाइंडर के माध्यम से ट्वीट्स के साथ दी गई तस्वीरों को पढ़ने में मदद करने के लिए एक नया फीचर शुरू किया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि नया इमेज डिस्क्रिप्शन रिमाइंडर ट्विटर पर अधिक लोगों को उनके द्वारा ट्वीट की गई तस्वीरों में उपयोगी विवरण जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

वैकल्पिक टेक्सट, एक तस्वीर में क्या है, इसका एक लिखित विवरण देता है जिसे ²ष्टिबाधित लोग उपयोग किए जाने वाले स्क्रीन रीडर सॉ़फ्टवेयर से पढ़ सकते हैं।

जब भी आप किसी ट्वीट में कोई फोटो जोड़ते हैं, तो आपके पास वैकल्पिक टेक्स्ट का उपयोग कर उसका वर्णन करने का विकल्प होता है, जिसे डिजिटल छवि विवरण के रूप में भी जाना जाता है।

कंपनी ने कहा, हमारा नया इमेज डिस्क्रिप्शन रिमाइंडर एक फीचर है जो आपको ट्विटर पर अपलोड और शेयर की जाने वाली हर इमेज में ऑल्ट टेक्स्ट जोड़ने की अच्छी आदत बनाने के लिए प्रेरित करता है।

एक बार सक्षम हो जाने पर, यह सुविधा आपको वेब और मोबाइल पर एक संकेत भेजती है जो आपको याद दिलाती है कि जब भी आप किसी तस्वीर को ट्वीट करने वाले हों तो वैकल्पिक टेक्स्ट जोड़ें।

ट्विटर ने घोषणा की, हम अपना नया इमेज डिस्क्रिप्शन रिमाइंडर वैश्विक स्तर पर जारी कर रहे हैं, और ट्विटर पर अधिकांश लोगों के पास पहले से ही इसकी पहुंच है।

विवरण न केवल स्क्रीन रीडर का उपयोग करने वाले लोगों के लिए उपयोगी होते हैं, बल्कि कम बैंडविड्थ वाले क्षेत्रों में, वेब फोन वाले लोगों और किसी भी तस्वीर के बारे में अधिक जानने के इच्छुक लोगों के लिए उपयोगी होते हैं।

ट्विटर ने सूचित किया, छवि विवरण उन लोगों को तस्वीर का वर्णन करने में मदद करते हैं जो इसे देखने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए टेक्स्ट रखना महत्वपूर्ण है : जो महत्वपूर्ण है उसे कैप्चर करें, संक्षिप्त रहें, और उद्देश्यपूर्ण बनें।

विवरण वाली तस्वीरें निचले बाएं कोने में एएसटी बैज के साथ दिखाई देंगी, जिससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि छवि के लिए अतिरिक्त वर्णनात्मक टेक्स्ट उपलब्ध है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement