nvidia became a trillion dollar company-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:26 am
Location
Advertisement

एक लाख करोड़ डॉलर की कंपनी बनी एनवीडिया

khaskhabar.com : गुरुवार, 01 जून 2023 12:07 PM (IST)
एक लाख करोड़ डॉलर की कंपनी बनी एनवीडिया
न्यूयॉर्क। एआई चिप्स की बढ़ती मांग के कारण चिपमेकर कंपनी एनवीडिया वॉल स्ट्रीट की विशिष्ट एक लाख करोड़ डॉलर वाली कंपनियों की सूची में शामिल हो गई है। सीएनएन ने बताया कि दुनिया की मात्र नौ कंपनियों ने यह उपलब्धि हासिल की है। वर्तमान में एनवीडिया के अलावा दुनिया भर में केवल पांच अन्य कंपनियों - एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, एल्फाबेट, अमेजन और सऊदी अरामको - के पास ही यह गौरव है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एनवीडिया ने पिछले सप्ताह अपने जबरदस्त मुनाफे और आने वाले वर्ष के लिए अत्यधिक मजबूत राजस्व पूवार्नुमान से शेयर बाजार को चौंका दिया। एआई में हाल में आए उछाल के कारण कंपनियों के वित्तीय परिणाम पर सकारात्मक असर पड़ा है। परिणामों की रिपोर्ट के बाद वॉल स्ट्रीट में कंपनी के शेयर तेजी से चढ़े और सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक के रूप में अपनी स्थिति सुरक्षित कर ली।

एनवीडिया चिप्स बनाती है जो एआई के लिए जरूरी है। चैटजीपीटी, गूगल के बार्ड, डल-ई और कई अन्य नई एआई प्रौद्योगिकियों की घोषणाओं से चिप्स की मांग बढ़ी है।

सीएनएन ने बताया कि पिछली तिमाही में, कंपनी का मुनाफा 26 फीसदी बढ़कर दो अरब डॉलर हो गया और बिक्री 19 फीसदी बढ़कर 7.2 अरब डॉलर हो गई। दोनों मामलों में उसका प्रदर्शन वॉल स्ट्रीट के विश्लेषकों के पूवार्नुमानों से कहीं बेहतर रहा। मौजूदा तिमाही के लिए एनवीडिया का आउटलुक भी उल्लेखनीय रूप से विश्लेषकों की भविष्यवाणियों से (लगभग 50 प्रतिशत) अधिक था। इस साल अब तक इसका स्टॉक लगभग 180 फीसदी चढ़ा है।

वेडबुश सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक डैन इवेस ने कहा, एनवीडिया ने अवाक् कर देने वाला प्रदर्शन किया जो दुनिया भर में सुना जाएगा। यह एआई के लिए अब उद्यम और उपभोक्ता परि²श्य में हो रही ऐतिहासिक मांग को दशार्ता है। जो निवेशक इसे एआई का बुलबुला बता रहे हैं हम उन्हें इस एनवीडिया के तिमाही परिणाम की ओर देखने के लिए कहेंगे जो एआई की तेजी के बारे में हमारे सिद्धांत को और ठोस बनाती है और अब एआई के साथ दरवाजे पर खड़ी चौथी औद्योगिक क्रांति की बात करती है।

एक लाख करोड़ डॉलर डॉलर के मार्केट कैप पर टिके रहने के लिए एनवीडिया के शेयरों को 404.86 डॉलर से ऊपर रहने की जरूरत है। सीएनएन ने बताया कि कंपनी के शेयर वर्तमान में 408.50 डॉलर पर हैं।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement