Microsoft unveils two custom-designed chips to boost AI innovations-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 21, 2024 10:50 pm
Location
Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट ने एआई नवाचारों को बढ़ावा देने को कस्टम-डिज़ाइन किए गए दो चिप्स का किया अनावरण

khaskhabar.com : गुरुवार, 16 नवम्बर 2023 11:06 AM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट ने एआई नवाचारों को बढ़ावा देने को कस्टम-डिज़ाइन किए गए दो चिप्स का किया अनावरण
सैन फ्रांसिस्को। एआई की दौड़ को तेज करते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने दो इन-हाउस, कस्टम-डिज़ाइन किए गए चिप्स और एकीकृत सिस्टम का अनावरण किया है, जिनका उपयोग बड़े भाषा मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए किया जा सकता है।

माइक्रोसाफ्ट एज्‍योर माया एआई एक्‍सीलिरेटर को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) कार्यों और जेनरेटिव एआई के लिए अनुकूलित किया गया है, और माइक्रोसाफ्ट एज्‍योर कोबाल्ट सीपीयू, एक आर्म-आधारित प्रोसेसर, माइक्रोसाफ्ट क्लाउड पर सामान्य प्रयोजन गणना वर्कलोड चलाने के लिए तैयार किया गया है।

कंपनी ने बुधवार देर रात अपने 'माइक्रोसॉफ्ट इग्नाइट' कार्यक्रम में कहा, चिप्स अगले साल की शुरुआत में माइक्रोसॉफ्ट के डेटा केंद्रों में आना शुरू हो जाएंगे, जो शुरुआत में कंपनी की सेवाओं जैसे माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट या एज़्योर ओपनएआई सर्विस को सशक्त बनाएंगे।

माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड प्‍लस एआई ग्रुप के कार्यकारी उपाध्यक्ष स्कॉट गुथरी ने कहा, "माइक्रोसॉफ्ट एआई नवाचार का समर्थन करने के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है, और हम अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने डेटा केंद्रों के हर पहलू की फिर से कल्पना कर रहे हैं।"

माइक्रोसाॅफ्ट घरेलू चिप्स को जोड़ने को यह सुनिश्चित करने के तरीके के रूप में देखता है कि प्रत्येक तत्व माइक्रोसाॅफ्ट क्‍लाउड और एआई वर्कलोड के लिए तैयार किया गया है।

एज़्योर हार्डवेयर सिस्टम्स एंड इंफ्रास्ट्रक्चर (एएचएसआई) की कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष रानी बोरकर ने कहा,अंतिम लक्ष्य एक एज़्योर हार्डवेयर सिस्टम है, जो अधिकतम लचीलापन प्रदान करता है और इसे शक्ति, प्रदर्शन, स्थिरता या लागत के लिए भी अनुकूलित किया जा सकता है।

“सॉफ्टवेयर हमारी मुख्य ताकत है, लेकिन सच कहूं तो, हम एक सिस्टम कंपनी हैं। बोरकर ने कहा, माइक्रोसॉफ्ट में हम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को एक साथ मिलकर डिजाइन और अनुकूलित कर रहे हैं, ताकि एक प्लस एक दो से बड़ा हो।

उन्होंने आगे कहा, "हमारे पास पूरे स्टैक की दृश्यता है और सिलिकॉन सिर्फ एक सामग्री है।"

माइक्रोसॉफ्ट इग्नाइट में, कंपनी ने उन प्रमुख सामग्रियों में से एक की सामान्य उपलब्धता की भी घोषणा की: एज़्योर बूस्ट, एक प्रणाली जो होस्ट सर्वर से उन प्रक्रियाओं को उद्देश्य-निर्मित हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर पर ले जाकर स्टोरेज और नेटवर्किंग को तेज़ बनाती है।

अपने कस्टम सिलिकॉन प्रयासों को पूरा करने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी घोषणा की कि वह ग्राहकों के लिए अधिक बुनियादी ढांचे के विकल्प प्रदान करने के लिए उद्योग साझेदारी का विस्तार कर रहा है।

बोरकर ने कहा, उद्योग भागीदारों से चिप्स और हार्डवेयर के बढ़ते पारिस्थितिकी तंत्र में प्रथम पक्ष सिलिकॉन जोड़कर, माइक्रोसॉफ्ट अपने ग्राहकों के लिए कीमत और प्रदर्शन में अधिक विकल्प प्रदान करने में सक्षम होगा।

ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने कहा, "माइक्रोसॉफ्ट के साथ पहली साझेदारी के बाद से, हमने अपने मॉडलों और अभूतपूर्व प्रशिक्षण आवश्यकताओं के लिए हर स्तर पर एज़्योर के एआई बुनियादी ढांचे को सह-डिज़ाइन करने के लिए सहयोग किया है।"

ऑल्टमैन ने कहा, "एज़्योर का एंड-टू-एंड एआई आर्किटेक्चर, जिसे अब मैया के साथ सिलिकॉन तक अनुकूलित किया गया है, अधिक सक्षम मॉडलों को प्रशिक्षित करने और उन मॉडलों को हमारे ग्राहकों के लिए सस्ता बनाने का मार्ग प्रशस्त करता है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement