Microsoft to pay $20 million fine for storing Xbox data for kids-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 1:29 am
Location
Advertisement

बच्चों के लिए एक्सबॉक्स डेटा स्टोर करने पर माइक्रोसॉफ्ट को देना होगा 2 करोड़ डॉलर का जुर्माना

khaskhabar.com : मंगलवार, 06 जून 2023 11:19 AM (IST)
बच्चों के लिए एक्सबॉक्स डेटा स्टोर करने पर माइक्रोसॉफ्ट को देना होगा 2 करोड़ डॉलर का जुर्माना
सैन फ्रांसिस्को | माइक्रोसॉफ्ट एक्सबॉक्स गेमिंग सिस्टम में साइन अप करने वाले बच्चों की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र कर गोपनीयता का उल्लंघन करने के आरोप में 20 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी। यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) ने घोषणा की है। टेक जायंट पर बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम (सीओपीपीए) का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था, जिन्होंने अपने माता-पिता को सूचित किए बिना या उनकी सहमति प्राप्त किए बिना और बच्चों की व्यक्तिगत जानकारी को अवैध रूप से एक्सबॉक्स गेमिंग सिस्टम पर साइन अप किया।

एफटीसी के उपभोक्ता संरक्षण ब्यूरो के निदेशक सैमुअल लेविन ने कहा, इस कार्रवाई से यह पूरी तरह से स्पष्ट हो जाना चाहिए कि बच्चों के अवतार, बायोमेट्रिक डेटा और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को कोप्पा (चिल्ड्रन ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्शन एक्ट) से छूट नहीं है।

माइक्रोसॉफ्ट को अपने एक्सबॉक्स सिस्टम के चाइल्ड यूजर्स के लिए गोपनीयता सुरक्षा बढ़ाने के लिए कदम उठाने की भी आवश्यकता होगी।

उदाहरण के लिए, आदेश कोप्पा सुरक्षा को थर्ड पार्टी गेमिंग पब्लिशर तक विस्तारित करेगा जिनके साथ माइक्रोसॉफ्ट बच्चों के डेटा साझा करता है।

इसके अलावा, आदेश स्पष्ट करता है कि बच्चे की इमेज से उत्पन्न अवतार, और बायोमेट्रिक और स्वास्थ्य जानकारी, अन्य व्यक्तिगत डेटा के साथ एकत्र किए जाने पर कोप्पा नियम लागू होते हैं।

कोप्पा नियम के तहत 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए निर्देशित ऑनलाइन सर्विस और वेबसाइटों के लिए माता-पिता को उनके द्वारा एकत्र की गई व्यक्तिगत जानकारी के बारे में सूचित करना और बच्चों से एकत्र की गई किसी भी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करने से पहले सत्यापन योग्य माता-पिता की सहमति प्राप्त करना आवश्यक है।

मौद्रिक दंड के अलावा, माइक्रोसॉफ्ट को उन माता-पिता को सूचित करना होगा जिन्होंने अपने बच्चे के लिए एक अलग अकाउंट नहीं बनाया है, ऐसा करने से डिफॉल्ट रूप से उनके बच्चे के लिए अतिरिक्त गोपनीयता सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement