Google is making AI model of 1000 languages to beat ChatGPT-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 11:07 am
Location
Advertisement

चैटजीपीटी को पछाड़ने के लिए गूगल बना रहा 1000 भाषाओं का एआई मॉडल

khaskhabar.com : बुधवार, 08 मार्च 2023 12:23 PM (IST)
चैटजीपीटी को पछाड़ने के लिए गूगल बना रहा 1000 भाषाओं का एआई मॉडल
सैन फ्रांसिस्को। गूगल ने यूनिवर्सल स्पीच मॉडल (यूएसएम) के बारे में अधिक जानकारी साझा की है, एक ऐसी प्रणाली जिसे कंपनी अपने लक्ष्यों को साकार करने के लिए 'महत्वपूर्ण पहला कदम' के रूप में वर्णित करती है, जो अब एआई भाषा मॉडल बनाने के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है जो चैटजीपीटी को मात देने के लिए 1,000 विभिन्न भाषाओं का समर्थन करता है।

पिछले साल नवंबर में, कंपनी ने अपने यूएसएम मॉडल का खुलासा करते हुए दुनिया की 1,000 सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं का समर्थन करने वाला एक भाषा मॉडल बनाने की अपनी योजना की घोषणा की थी।

तकनीकी दिग्गज यूएसएम को अत्याधुनिक भाषण मॉडल के एक परिवार के रूप में वर्णित करता है, जिसमें 12 मिलियन घंटे के भाषण पर प्रशिक्षित 2 अरब पैरामीटर और टेक्स्ट के 28 अरब वाक्य, 300 से अधिक भाषाओं में फैले हुए हैं।

गूगल वर्तमान में दावा करता है कि यूएसएम 100 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है और एक बहुत बड़ी प्रणाली के लिए 'नींव' के रूप में काम करेगा।

इस बीच, गूगल से निकट भविष्य में अपने प्रोडक्ट्स के लिए एआई सुविधाओं की मेजबानी करने की उम्मीद है और उनमें से, एंड्रॉइड के लिए जीबोर्ड इमेजिन टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटर को एकीकृत करने के लिए काम कर रहा है।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement