Nigerian arrested for duping man posing as woman-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 29, 2022 4:11 pm
Location
Advertisement

महिला के रूप में पुरुष को ठगने के आरोप में नाइजीरियाई गिरफ्तार

khaskhabar.com : शुक्रवार, 16 सितम्बर 2022 12:34 PM (IST)
महिला के रूप में पुरुष को ठगने के आरोप में नाइजीरियाई गिरफ्तार
लखनऊ । उत्तर प्रदेश के लखनऊ में64 वर्षीय व्यक्ति से एक नाइजीरियाई व्यक्ति ने कथित तौर पर 7 लाख रुपये से अधिक की ठगी की, जिसने महिला बनकर फर्जी सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाई और 'उसके' जन्मदिन पर रिटर्न गिफ्ट भेजने के नाम पर पैसे लिए।

आलमबाग निवासी शख्स ने साइबर पुलिस में मामला दर्ज कराया है।

उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स ने नाइजीरियाई व्यक्ति को फर्जी सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाकर लोगों से कथित तौर पर करोड़ों रुपये ठगने और फिर उनसे जबरन वसूली करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

आरोपी की पहचान जेरोम बल्ला उर्फ संडे दुमका के रूप में हुई है और उसे गुरुवार को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने उसके पास से 6 मोबाइल फोन, 3 सिम कार्ड, एक नाइजीरियाई मतदाता पहचान पत्र और मास्टरकार्ड और पासपोर्ट की एक फोटोकॉपी बरामद की है।

पूछताछ के दौरान, आरोपी ने खुलासा किया कि वह नाइजीरिया के गिनी का रहने वाला है और वह 2017 में भारत आया था। उसके बाद उसने 2018 में भारत की एक लड़की से शादी की और तब से दिल्ली में रह रहा है।

पुलिस ने कहा कि आरोपी ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई आईडी बनाए और पीड़ितों को फंसाने के लिए विदेशी लोगों की तस्वीरें प्रदर्शित करता था।

आरोपी ने खुद की विदेशी पहचान बताकर पीड़ितों से दोस्ती की। यहां तक कि वह वॉयस चेंजर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर उनसे फोन पर बात भी करता था। पीड़ितों से शादी करने के वादे के साथ, आरोपियों ने उन्हें भव्य उपहार भेजने का भी वादा किया।

बाद में, वह पर 'सीमा शुल्क' का भुगतान करने के लिए दबाव डालता था।

पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसाने की धमकी देकर लोगों को ठगा और विभिन्न बैंक खातों में पैसे भेजने को कहा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement