5 arrested for cheating in the name of car booking-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:47 am
Location
Advertisement

कार बुकिंग के नाम पर ठगी करने वाले 5 गिरफ्तार

khaskhabar.com : बुधवार, 22 मार्च 2023 7:51 PM (IST)
कार बुकिंग के नाम पर ठगी करने वाले 5 गिरफ्तार
नोएडा। नोएडा में साइबर हेल्पलाइन व थाना सेक्टर-113 पुलिस के सहयोग से गाड़ी बुकिंग के नाम पर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर लाखों रुपयों ठगी करने वाले अन्तर्राज्यी गैंग के 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस गैंग ने किराये पर कार देने के लिए एक फिशिंग वेबसाइट महालक्ष्मीकाररेंटलडॉट इन बनायी थी। जिसका प्रचार गूगल ऐड के जरिए से किया जाता था।

ये लोग वेबसाइट पर बुकिंग का पेमेंट करने वाले ग्राहकों का डेबिट और क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर, कार्ड की एक्सपायरी डेट लेकर वॉट्सऐप के माध्यम से एपीके फाइल भेजकर एसएमएस फौरवर्डिग की स्क्रिप्ट भेजकर उनके खातों से जमा राशि निकालकर ठगी कर लेते हैं। जांच के दौरान 5 व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के साथ 1 लैपटॉप 5 फोन, एक टैब, 3 डेबिट कार्ड, 43 हजार रुपए बरामद किया है।

इन पांचों को आदित्य अर्बन कासा सोसायटी सेक्टर-78 नोएडा से गिरफ्तार किया गया है। इनकी पहचान समीर खान, सुनील नारंग, आकाश कुमार, आकाश वासन और अरबाज अली हुई है। पुलिस ने बताया कि ये लोग फिशिंग वेबसाइट बनवाकर गूगल ऐड सीओ के माध्यम से प्रचार किया जाता था। जिसमें रेंट पर कार लेने के इच्छुक व्यक्ति बुकिंग के लिए अपना आवेदन रजिस्ट्रेशन करते थे। जिससे उनका मोबाइल नंबर, नाम व बुकिंग डेस्टिनेशन आदि की डिटेल वेबसाइट पर सुरक्षित हो जाती थी।

इसके बाद ये लोग वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने वाले ग्राहकों को बुकिंग अमाउंट के लिये इसी वेबसाइट पर 101 रुपए की ट्रांजैक्शन करने के लिये कहते थे। फिशिंग वेबसाइट पर इस ट्रांजैक्शन के बहाने ग्राहकों के डेबिट कार्ड की जानकारी आ जाती थी। 101 रुपए की ट्रांजैक्शन फेल हो जाने पर ये ग्राहकों को फिर काल करते थे और वॉट्सऐप के माध्यम से एपीके फाइल भेजकर महालक्ष्मी की ऐप डाउनलोड यह बोलकर कराते थे कि आपको बुकिंग में छूट मिल जायेगी। इस एपीके फाइल में एस.एम.एस फौरवर्डिग की स्क्रिप्ट होती है। जिससे इन व्यक्तियों के मोबाइल पर आने वाले सभी एस.एम.एस इनको मिल जाते थे।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement