OP Jindal Global University announces the launch of JGU-Model United Nations 2023-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 9:08 am
Location
Advertisement

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने जेजीयू-मॉडल यूनाइटेड नेशंस 2023 के लॉन्च की घोषणा की

khaskhabar.com : शुक्रवार, 24 फ़रवरी 2023 1:28 PM (IST)
ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने जेजीयू-मॉडल यूनाइटेड नेशंस 2023 के लॉन्च की घोषणा की
सोनीपत। जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने जेजीयू-मॉडल यूनाइटेड नेशंस 2023 (जेजीयू-एमयूएन) के लॉन्च की घोषणा की है। जेजीयू-एमयूएन किसी भी वैश्विक मुद्दे या समस्या को समझने और व्यक्त करने की कला में भाग लेने वाले सभी छात्रों के कौशल को यूएन और इसके विभिन्न अंगों में होने वाली डिबेट्स का अनुकरण कर तराशना चाहता है।

विशिष्ट प्रोफेसरों और पूर्व राजनयिकों के विशेषज्ञ मार्गदर्शन में, छात्रों को एक अद्वितीय, अंतर्राष्ट्रीय अनुभव जीने का अवसर मिलेगा, जहां वे विविध पृष्ठभूमि के लोगों के साथ सहयोग करने, विभिन्न मूल्यों और दृष्टिकोणों का समर्थन करने और अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल को तेज करने का अभ्यास करेंगे।

सम्मेलन अप्रैल और मई 2023 में नई दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु और मुंबई में क्षेत्रीय रूप से आयोजित किए जाएंगे। इसके बाद जेजीयू एमयूएन ग्लोबल लीडर्स समिट 2023 सभी क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधियों के लिए कार्यक्रम के रूप में जेजीयू कैंपस में एक समापन कार्यक्रम होगा। शिखर सम्मेलन के विजेताओं को न केवल आकर्षक नकद पुरस्कार, प्रशंसा पत्र और प्रशंसा पत्र प्राप्त होंगे, बल्कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें गारंटीड स्कॉलरशिप के साथ जेजीयू में अध्ययन करने का एक अभूतपूर्व अवसर मिलेगा!

इस आयोजन के बारे में बात करते हुए प्रख्यात प्रोफेसर (डॉ.) संजीव पी. साहनी ने कहा, "हमें जेजीयू-एमयूएन आयोजित करने पर गर्व है, जिसके बारे में हमारा मानना है कि यह युवा छात्रों के बीच बौद्धिक विकास और संवर्धन को विशेष रूप से वैश्विक चिंता के मुद्दों को समझने में बढ़ावा देने में बेहद मददगार होगा। विशेष रूप से स्कूली छात्रों के लिए तैयार की गई यह मौलिक सभा इंटरैक्टिव तरीके से सीखने और नवीन विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करने का वादा करती है। उच्च शिक्षा के अग्रणी केंद्र के रूप में ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी कल के लीडरों और विद्वानों के दिमाग को आकार देने की अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ है। आगामी एमयूएन कार्यक्रम इस निरंतर समर्पण के लिए एक वसीयतनामा के रूप में कार्य करता है।"

ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में एडमिशन एंड आउटरीच की डीन, प्रोफेसर (डॉ.) उपासना महंत ने कहा, "जेजीयू एमयूएन 2023 प्रतिभागियों को राजनयिकों की भूमिका में खुद को निखारने का अवसर प्रदान करेगा ताकि वे सार्थक चर्चाओं में शामिल हो सकें, बातचीत की कला सीख सकें, समझौता कर सकें, गठबंधन बना सकें और एक बेहतर दुनिया बनाने की दिशा में काम कर सकें।"

उन्होंने कहा, "यह समस्या समाधान, महत्वपूर्ण विश्लेषण और सार्वजनिक बोलने के उनके कौशल का परीक्षण करेगा और उन्हें कल के लीडर बनने के लिए तैयार करेगा। संकाय सदस्यों की हमारी विशेषज्ञ समिति जिसमें क्षेत्र के विशेषज्ञ और व्यवसायी शामिल हैं, सभी प्रतिभागियों को बारीकी से मार्गदर्शन और सलाह देंगे। यह सभी एमयूएन उत्साही लोगों के लिए जटिल मुद्दों की एक श्रृंखला पर बहस, विचार-विमर्श और संवाद करने के लिए एक साथ आने और अपने आसपास की दुनिया के साथ नए और कल्पनाशील तरीकों से जुड़ने का एक अनूठा अवसर है।"

अब जब कोविड-19 समाप्त हो गया है, तो जेजीयू-एमयूएन फिजिकल फॉर्मेट में आयोजित किया जाएगा, जहां हमारे समय की सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय चिंताओं पर चर्चा करने के लिए सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। सम्मेलनों की अध्यक्षता सर्वश्रेष्ठ कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों और अध्यक्षों द्वारा सर्किट की पेशकश की जाएगी।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement