Make a career in journalism, mass communication and digital media, apply in IGNOU till June 30-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 22, 2024 6:53 pm
Location
Advertisement

पत्रकारिता, जनसंचार एवं डिजिटल मीडिया में बनाएं करियर, इग्नू में आवेदन 30 जून तक

khaskhabar.com : मंगलवार, 11 जून 2024 5:16 PM (IST)
पत्रकारिता, जनसंचार एवं डिजिटल मीडिया में बनाएं करियर, इग्नू में आवेदन 30 जून तक
करनाल। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डॉ. धर्मपाल ने बताया कि भारतीय एवं वैश्विक स्तर पर पत्रकारिता एवं जनसंचार के क्षेत्र में तेजी से बदलाव हो रहा है। इसलिए इसमें करियर बनाने की काफी संभावनाएं हैं।

उन्होंने कहा कि पत्रकारिता एवं जनसंचार एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। नई-नई तकनीकों के कारण पत्रकारिता के नए-नए प्लेटफॉर्म बन गए हैं इसलिए वर्तमान परिपेक्ष के अनुरूप पत्रकारिता एवं जनसंचार को समझने की आवश्यकता है। वर्तमान समय में रोजगार मूलक शिक्षा के क्षेत्र में पत्रकारिता एवं जनसंचार का भी काफी महत्वपूर्ण स्थान है।
पत्रकारिता, जनसंचार एवं डिजिटल मीडिया से डिग्री लेने के बाद सरकारी और निजी दोनों ही क्षेत्रों में अपना भविष्य बना सकते है और इतना ही नहीं अपना कोई मीडिया प्लेटफार्म भी शुरू किया जा सकता है उन्होंने बताया कि इग्नू द्वारा जनसंचार, पत्रकारिता एवं डिजिटल मीडिया पाठ्यक्रमों को सैद्धांतिक व रोजगारपरक दृष्टि से संतुलित बनाया गया है। विद्यार्थी पत्रकार के तौर पर, कंटेंट राइटर, फ़िल्मी उद्योग, जनसम्पर्क कर्मी, राजनितिक विशेषज्ञ, विसुअल एडिटर, विज्ञापन,इलेट्रॉनिक आदि क्षेत्रों में अपना भविष्य चुन सकते है।
वर्तमान में इग्नू द्वारा पत्रकारिता एवं जनसंचार में मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमएजेएमसी), पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया में एमए (एमएजेडीएम), पत्रकारिता और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में एमए (MAJEM), विकास पत्रकारिता में एमए (एमएडीजे), विकास संचार में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीडीसी), इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीईएमई), पत्रकारिता एवं जनसंचार में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीजेएमसी), डिजिटल मीडिया में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीआईडीएम) आदि पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इग्नू के विभिन्न सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, यूजी डिग्री और पीजी डिग्री में दाखिला लेने की अंतिम तिथि 30 जून 2024 है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement