IIT Madras teachers will educate the children of Kashi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 1:36 pm
Location
Advertisement

आईआईटी मद्रास के शिक्षक काशी के बच्चों को करेंगे शिक्षित

khaskhabar.com : शनिवार, 01 अप्रैल 2023 10:29 AM (IST)
आईआईटी मद्रास के शिक्षक काशी के बच्चों को करेंगे शिक्षित
वाराणसी। प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बच्चों को आईआईटी मद्रास की फैकल्टी ने पढ़ाने का बीड़ा उठाया है। इसे लेकर आईआईटी मद्रास व बेसिक शिक्षा कार्यालय के बीच प्रोजेक्ट विद्या शक्ति को लेकर एक करार हुआ है, इसमें वाराणसी के सरकारी स्मार्ट स्कूल में आईआईटी मद्रास के शिक्षक ऑनलाइन पढ़ाएंगे। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर वाराणसी के 100 स्कूलों में ऑनलाइन क्लास शुरू होगी। इस प्रोजेक्ट के तहत बच्चों को गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय पढ़ाया जाएगा, जिससे सौ लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

बेसिक शिक्षा अधिकारी अरविन्द पाठक ने बताया कि आईआईटी मद्रास से एक कॉन्ट्रैक्ट हुआ है, इसमें वाराणसी के सरकारी स्कूलों के क्लास 6 से 8 तक के विद्यार्थियों को आईआईटी के शिक्षक पढ़ाएंगे। सभी क्लासेज स्कूल के समय के बाद ऑनलाइन चलेंगी।

बीएसए ने बताया कि वाराणसी में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 100 स्कूलों में ऑनलाइन क्लास जल्द शुरू होगी। वाराणसी के चयनित स्कूलों में 70 स्मार्ट क्लास हो चुके हैं। 30 स्कूलों को जल्द आईआईटी मद्रास के माध्यम से स्मार्ट बनाया जाएगा। आईआईटी मद्रास प्रोजेक्ट विद्या शक्ति के लिए हर स्कूल में टेक्निकल सपोर्ट के लिए एक कोऑर्डिनेटर रखेगा, जो स्थानीय ही होगा। इससे 100 लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इसका खर्च आईआईटी मद्रास वहन करेगा।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement