CUET-UG result till September 15, new session of colleges from next month-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:07 pm
Location
Advertisement

15 सितंबर तक सीयूईटी-यूजी का रिजल्ट, अगले माह से कॉलेजों का नया सत्र

khaskhabar.com : शुक्रवार, 09 सितम्बर 2022 12:16 PM (IST)
15 सितंबर तक सीयूईटी-यूजी का रिजल्ट, अगले माह से कॉलेजों का नया सत्र
नई दिल्ली । कॉलेजों में एडमिशन की राह देख रहे देश भर के लाखों छात्रों को सीयूईटी-यूजी के रिजल्ट का इंतजार है। सीयूईटी-यूजी के नतीजों को लेकर छात्रों का यह इंतजार अब समाप्त होने जा रहा है। यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार के मुताबिक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा सीयूईटी-यूजी के परिणाम 15 सितंबर तक घोषित कर दिए जाएंगे। प्रोफेसर कुमार के मुताबिक यदि संभव हुआ तो सीयूईटी-यूजी का रिजल्ट 15 सितंबर से एक दो दिन पहले भी घोषित किए जा सकते हैं। इसके साथ ही यूजीसी ने इन परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले सभी विश्वविद्यालयों से सीयूईटी-यूजी स्कोर के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने वेब पोर्टल तैयार रखने को कहा है।

15 सितंबर के आसपास सीयूईटी-यूजी परीक्षा का परिणाम घोषित होने और दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी अंडर ग्रेजुएट दाखिले पूरे होने में तीन से चार सप्ताह का समय लग सकता है। दरअसल इसके पीछे मुख्य वजह यह है कि अंडर ग्रेजुएट दाखिले के लिए सामान्यता पहली, दूसरी, तीसरी और कभी कभी 3 से अधिक कट ऑफ लिस्ट जारी की जाती हैं। इसलिए इस दाखिला प्रक्रिया में कुछ समय लगता है।

गौरतलब है कि सीयूईटी यूजी के रिजल्ट के आधार पर विभिन्न विश्वविद्यालय और कॉलेज अपनी कट ऑफ लिस्ट तैयार करेंगे। इसके आधार पर ही छात्र दाखिला हासिल कर सकेंगे। यानी विश्वविद्यालयों मे फस्र्ट ईयर का नया सत्र अक्टूबर माह से शुरू हो सकता है।

सीयूईटी (यूजी) 2022 का छठा और अंतिम चरण 30 अगस्त मंगलवार को पूरा हो गया था। पूरे देश में इन परीक्षाओं के दौरान छात्रों की उपस्थिति लगभग 60 प्रतिशत रही है। देशभर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत कुल 91 विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए यह परीक्षा ली गई थीं। विभिन्न अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों का हिस्सा बनने के इच्छुक छात्र इन परीक्षाओं में शामिल हुए हैं। सीयूईटी (यूजी) की परीक्षा भारत के बाहर मस्कट, रियाद, दुबई, मनामा, दोहा, काठमांडू, शारजाह, सिंगापुर और कुवैत में भी आयोजित की गई थी। भारत में यह 239 शहरों के 444 परीक्षा केंद्रों में आयोजित किया गया।

जगदीश कुमार ने बताया कि सभी छह चरणों की इस परीक्षा के लिए कुल 14.90 लाख छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया था। मंगलवार 30 अगस्त को अंतिम दौर की परीक्षा आयोजित की गई।

कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट दाखिलों के लिए हो रहे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) का रिजल्ट इसी माह 15 सितंबर के आसपास जारी किया जाएगा। ये परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित करवाई गई हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement