The film industry has just collapsed!-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:30 am
Location
Advertisement

फिल्म उद्योग अभी चरमरा गया है!

khaskhabar.com : सोमवार, 25 जुलाई 2022 3:57 PM (IST)
फिल्म उद्योग अभी चरमरा गया है!
महबूब प्रोडक्शंस, निर्माता महबूब खान; आरके फिल्म्स, निर्माता राज कपूर; वी. शांताराम फिल्म्स, निर्माता वी. शांताराम; गुरु दत्त फिल्म्स, निर्माता गुरु दत्त; एमकेडी फिल्म्स, निर्माता मनमोहन किकुभाई देसाई; प्रकाश मेहरा प्रोडक्शंस, निर्माता प्रकाश मेहरा; बीआर फिल्म्स, निर्माता बी.आर. चोपड़ा; यश राज फिल्म्स, निर्माता यश चोपड़ा, ऋषिकेश मुखर्जी और शक्ति सामंत।

इन सभी और कई अन्य लोगों ने फिल्म बनाते समय अपना नाम और प्रतिष्ठा दांव पर लगा दिया। उनकी फिल्में उनके नाम पर बेची गईं, न कि फिल्म में किसने अभिनय किया। आप जानते थे कि कौन फिल्म बना रहा है और उसी के अनुसार उम्मीद की जाती है। उदाहरण के लिए, बी.आर. चोपड़ा ने उस युग की सामाजिक प्रासंगिकता की फिल्में बनाईं और फिर भी उन विषयों को छुआ जिन्हें कोई अन्य निर्माता जोखिम भरा समझेगा।

उनका 'धूल का फूल' एक मुस्लिम व्यक्ति द्वारा छोड़े गए और पाले गए एक गैर-विवाहित बच्चे के बारे में है, जो चिल्लाता है, 'तू हिंदू बनेगा न मुसलमान बनेगा .. इंसान की औलाद है इंसान बनेगा'। इस तरह के मुद्दों से निपटने वाली फिल्म उन दिनों अकल्पनीय थी, लेकिन ये जीवन की एक सच्चाई थी। चोपड़ा की 'गुमराह', जहां एक विवाहित महिला भटकती है, अपने समय से काफी आगे थी, फिर भी एक सफलता थी और इसी तरह की थीम पर कई और फिल्मों को प्रेरित किया है।

दरांती और हथौड़े के उनके बैनर से संकेत मिलता है कि महबूब खान बाएं हाथ से काम करते थे। उन्होंने सामाजिक रूप से प्रासंगिक फिल्में बनाईं। 'मदर इंडिया' उनकी अपनी पिछली फिल्म 'औरत' की रीमेक थी। यह एक गरीब अकेली महिला के बारे में थी जो अपने बच्चों को पालने के लिए संघर्ष कर रही थी, अमीर उच्च वर्ग द्वारा प्रताड़ित और शोषित।

मनमोहन देसाई 'नसीब' और 'अमर अकबर अनथॉनी' जैसी फिल्मों के साथ शुद्ध मनोरंजन प्रदान करने के अपने फॉमूर्ले पर अड़े रहे। उनकी फिल्मों में तर्क या प्रशंसनीयता का कोई स्थान नहीं था लेकिन उनके दर्शक एक सिनेमाघर से पूरी तरह खुश होकर बाहर आते थे।

वी. शांताराम भारतीय मूल्यों और संस्कृति को इस तरह से बढ़ावा देने में विश्वास करते थे कि यह एक उपदेश के रूप में सामने नहीं आया। उदाहरण के लिए, 'नवरंग' एक पुरुष के बारे में बात करता है जो अपनी महिला से खुश नहीं है क्योंकि वह वह नहीं है जो उसके मन में जीवनसाथी के लिए था, वह अपनी कल्पना की स्त्री चाहता है।

और, बेशक, राज कपूर ने अपनी सभी फिल्मों के माध्यम से सच्चे और शुद्ध प्रेम को संसाधित किया। इन सभी और ऐसे ही अन्य निमार्ताओं को अपनी फिल्मों में विश्वास था। यह केवल पैसा कमाने के बारे में नहीं था, यह लोगों द्वारा किए गए कार्यों के अनुमोदन के माध्यम से सफलता प्राप्त करने के बारे में था। उनका विश्वास आमतौर पर रंग लाया और उन्होंने फिल्में बनाना जारी रखा।

एक फिल्म निर्माता फिल्म निर्माण के सभी पहलुओं में शामिल था, विशेष रूप से, रचनात्मकता, रिकॉडिर्ंग और कहानी सत्र, और शूटिंग के दौरान सेट पर सर्वव्यापी था। वह वास्तव में एक फिल्म निर्माता कहलाने के योग्य थे।

फिर भी, निर्माता ने अपने लेखकों की तुलना में अपनी संगीत बैठकों में अधिक समय बिताया। अगर पटकथा शरीर थी, तो संगीत उस शरीर की आत्मा। क्या यह कोई आश्चर्य की बात है कि आज भी उनके गीत आकाशवाणी पर राज करते हैं! हां, और निर्माता की सबसे खराब परीक्षा एक फाइनेंसर के साथ व्यवहार करते समय थी, कभी-कभी उनमें से कई, धन जुटाने और अपनी फिल्म को पूरा करने के लिए।

उस दौर में फिल्म निर्माण एक पूर्णकालिक जुनून था, व्यवसाय और आजीविका सभी एक साथ। प्रोड्यूसरों के पास, ज्यादातर मामलों में, कोई अन्य व्यवसाय नहीं था। वे अपने कार्यालय चलाते थे जैसे कोई अन्य व्यवसायी करता है।

हां और एक सामान्य प्रोडक्शन ऑफिस न्यूनतम कर्मचारियों के साथ काम किया, एक टाइपिस्ट-सह-फोन ऑपरेटर, एक चपरासी और एक अंशकालिक लेखाकार। उन्हें सीईओ या व्यस्त दिखने वाले अधिकारियों की बैटरी की आवश्यकता नहीं थी। कई फिल्म निर्माण कार्यालयों में जूते पहन कर आने की अनुमति नहीं थी। सबको अपने जूते बाहर निकालना पड़ता था क्योंकि वह जगह पवित्र थी।

उन दिनों मल्टी-स्टारर शब्द प्रचलन में नहीं था और इससे अनजान, कई फिल्म निर्माता एक से अधिक स्टार के साथ फिल्में बना रहे थे। अगर किसी कहानी को इसकी आवश्यकता थी, तो यह किया गया था। मल्टी-स्टारर शब्द 1970 के दशक में बहुत बाद में प्रचलन में आया, जब कई अन्य सितारों को विशेष रूप से अमिताभ बच्चन के साथ, और अन्य सितारों के साथ भी लिया गया।

जल्द ही यह महसूस किया गया कि कोई भी एक सितारा, चाहे वह कितना ही बड़ा क्यों न हो, अकेले फिल्म नहीं चला सकता। कई अभिनेताओं के इर्द-गिर्द एक फिल्म की पटकथा का निर्माण किया जाना था। यह एक सच्चाई है कि आने वाली फिल्मों के प्रचार ट्रेलरों ने भी आजकल एक फिल्म की तुलना में अधिक दर्शकों को आकर्षित किया! मुख्य फीचर शुरू होने से पहले अभी तक रिलीज नहीं हुई फिल्मों के ट्रेलरों को चलाने के लिए यह एक सामान्य प्रथा थी और लोगों ने सुनिश्चित किया कि वे हॉल में सही समय पर पहुंच जाएं।

बेशक, उन दिनों सभी फिल्में नहीं चलती थीं। लेकिन कोशिश तो सभी को देखने की थी। आज जब उन दिनों की फिल्में देखी जाती हैं तो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप फिल्में भी देखने लायक लगती हैं। तब और अब की फिल्मों की कल्पना और निर्माण कैसे हुआ, इसकी कोई तुलना नहीं है, लेकिन फिर भी तुलना की जाती है।

जहां तक उन बैनर और निर्माताओं की बात है, जिनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतजार होता था, अब ऐसा नहीं है। बहुत समय पहले तक, कुछ बैनरों से एक समय की कीमत की फिल्म की उम्मीद की जाती थी, जिन्होंने मान्यता अर्जित की थी। एक, निश्चित रूप से, यश राज फिल्म्स (आदित्य चोपड़ा द्वारा प्रबंधित), दूसरा नाडियाडवाला ग्रैंडसन (साजिद नाडियाडवाला जिसका दादा-दादी और चाचा सहित पूरा परिवार फिल्म व्यवसाय में रहा है) और फिर धर्मा प्रोडक्शंस (करण जौहर)।

यहां तक कि ये निर्माता भी हाल के दिनों में प्रदर्शन करने में विफल रहे हैं और यश राज की नवीनतम रिलीज 'शमशेरा' को सूची में जोड़ा जा सकता है।

इन तीनों निर्माताओं को बड़ों से फिल्म निर्माण विरासत में मिला है और अपने बैनरों को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया है। हालांकि, वे जो प्रोड्यूस करते हैं उसमें वो बात नहीं है। शायद इसलिए कि वे अब एक साथ कई प्रोडक्शंस करते हैं।

जब भरोसेमंद निर्देशकों की बात आती है, तो आपको उन्हें गिनने के लिए पांचों उंगलियों की भी जरूरत नहीं होती है। राजू हिरानी और रोहित शेट्टी इस सूची में शीर्ष पर हैं, हालांकि रोहित ने 'सूर्यवंशी' जैसी खराब फिल्म बनाई है। फिर संजय लीला भंसाली हैं, जो विभिन्न प्रकार के कॉस्ट्यूम ड्रामा बनाना पसंद करते हैं।

ऐसे सितारे हैं जो अलग दिशा में ले जाते हैं। एक युगल ऐसा भी है जो सोचता है कि वे किसी भी निर्देशक से बेहतर जानते हैं और बैकसीट ड्राइविंग करते हैं, यानी निर्देशक को निर्देशित करने का काम! इसे सबसे अच्छे रूप में एक स्टार की कल्पना के रूप में वर्णित किया जा सकता है। राज कपूर, वी. शांताराम, गुरुदत्त और मनोज कुमार जैसे अभिनेताओं की तुलना अतीत में निर्देशक के रूप में दोगुनी हो गई है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement