Multiplex chain slashes ticket rates for Curry Pathan, tickets as low as Rs 100-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 7:18 pm
Location
Advertisement

मल्टीप्लेक्स चेन ने कम करी पठान की टिकट दरें, कम से कम टिकट 100 रुपये

khaskhabar.com : मंगलवार, 07 फ़रवरी 2023 4:17 PM (IST)
मल्टीप्लेक्स चेन ने कम करी पठान की टिकट दरें, कम से कम टिकट 100 रुपये
—राजेश कुमार भगताणी

गत 25 जनवरी को प्रदर्शित हुई शाहरुख खान की कमबैक फिल्म पठान ने बॉक्स ऑफिस पर सिनेमाघरों की बढ़ी हुई कीमतों के जरिये जो तूफान बरपाया था, वह अब कम हो गया है। बॉक्स ऑफिस पर प्रतिदिन दो डिजीट में कारोबार करने वाली इस फिल्म के कारोबार में अब कम आ गई है। दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली पहली हिन्दी फिल्म बनी पठान अब तक वैश्विक स्तर पर 860 करोड़ का कारोबार करने में सफल हो चुकी है। इस फिल्म भारत के घरेलू बाजार में अब तक 450 करोड़ के आंकड़े को पार करने में सफलता प्राप्त कर ली है। यह हिन्दी सिनेमा की पहली ऐसी फिल्म बनी है जिसने घरेलू बाजार में 400 करोड़ का कारोबार किया है। इससे पहले जिन फिल्मों—बाहुबली, केजीएफ-2—ने यह रिकॉर्ड बनाया था, वे मूलत: हिन्दी में डब फिल्में थी। इन्हें दक्षिण भारत की भाषाओं में बनाया गया था।

मल्टीप्लैक्स चेन ने कम की टिकट दरें
पिछले 13 दिनों से लगातार सफलता के हवाई घोड़े पर सवार हुई पठान के कारोबार में 10वें दिन बाद अचानक से कमी आना शुरू हुई। इसका सबसे बड़ा कारण सिनेमाघरों की टिकट दर को बताया जा रहा है। शुरूआती जोश में दर्शकों ने इस फिल्म को महंगी टिकट दरों पर देखा लेकिन 10वें दिन बाद सिनेमाघरों में दर्शकों की तादाद में कमी आने लगी। ऐसे में सिनेमाघरों ने अपने यहाँ फिर से दर्शकों को आकर्षित करने के लिए अपनी टिकट दरों में 50 से 70 प्रतिशत तक की कमी कर दी है।

शुरूआती दिनों में राजस्थान की राजधानी जयपुर में मल्टीप्लेक्स चेन ने अपने यहाँ पठान की प्रति व्यक्ति सर्वाधिक कीमत 1200 रुपये रखी थी। जयपुर में इस कीमत को हाल ही में शुरू हुए पीवीआर सिनेमाहॉल ने रखा था। जयपुर के वैशाली नगर स्थित सिनेमाघर में अब पठान की टिकट दर में 50 प्रतिशत की कमी करते हुए 600 रुपये कर दिया गया है।

ऐसा नहीं है कि सिर्फ पीवीआर मॉल में सिनेमा की दरों में कमी की गई है। अपितु जयपुर के सिंगल स्क्रीन और एशिया का सर्वश्रेष्ठ सिनेमाघरों में शामिल राजमंदिर की टिकट दरों में भी 50 प्रतिशत की कमी की गई है। पहले जहाँ पठान के लिए राजमंदिर के बॉक्स कैटेगिरी की टिकट दर 400 रुपये रखी गई थी, उसे अब 300 रुपये कर दिया गया है।

इसी तरह से शहर के ऑइनोक्स, सिनेपोलिस, फस्र्ट सिनेमा, सिनेस्टार, मिराज सिनेमा में भी पठान की दरों में 60 से 70 प्रतिशत तक की कमी कर दी गई है। जगतपुरा स्थित जेटीएम मॉल में आइनॉक्स ने अपनी दरों को कम से कम 112 रुपये और अधिकतक 240 रुपये तक पहुँचा दिया है, जो इससे पहले लगभग दोगुनी थी। इसी तरह से मिराज सिनेमा ईपी ने अपने यहाँ कम से कम कीमत 100 रुपये और अधिकतम टिकट दर 250 रुपये रखी गई है। सिनेपोलिस वल्र्ड ट्रेड पार्क ने अपने यहाँ की कीमतों को 170 से लेकर 210 रुपये तक स्थिर कर दिया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement