Bedi is going to be made on the life of the first woman IPS Kiran Bedi, the producers announced-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 22, 2024 6:43 pm
Location
Advertisement

पहली महिला IPS किरण बेदी की जिन्दगी पर बनने जा रही है बेदी, निर्माताओं ने की घोषणा

khaskhabar.com : बुधवार, 12 जून 2024 8:36 PM (IST)
पहली महिला IPS किरण
बेदी की जिन्दगी पर बनने जा रही है बेदी, निर्माताओं ने की घोषणा
भारतीय सिनेमा में एक और प्रेरणादायक कहानी पर्दे पर उतरने जा रही है। देश की पहली महिला आईपीएस ऑफिसर किरण बेदी की जिंदगी पर आधारित बायोपिक मूवी ‘बेदी’ की अनाउंसमेंट हो चुकी है। 11 जून को मेकर्स ने इसका पहला वीडियो जारी किया, जिसमें किरण बेदी की बहादुरी, निडरता और सच्चाई को दिखाया गया है।


किरण बेदी का नाम देश के बड़े नामों में गिना जाता है। 1972 में देश की पहली महिला आईपीएस ऑफिसर बनने वाली किरण बेदी ने अपने बैच के 80 पुरुष पुलिस अधिकारियों के बीच अपनी अलग पहचान बनाई। उन्होंने दिल्ली, गोवा, चंडीगढ़ और मिजोरम में अपनी सेवाएं दीं। किरण बेदी ने दहेज प्रथा और ड्रग्स के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया और तिहाड़ जेल को एक मॉडल जेल में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

किरण बेदी का सफर टेनिस कोर्ट से शुरू हुआ। वो एक बेहतरीन टेनिस प्लेयर भी रही हैं। 1972 में आईपीएस बनने के बाद, उन्होंने 35 साल तक देश की सेवा की और 2007 में रिटायरमेंट ली। उस समय वे ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट की डायरेक्टर जनरल थीं।

किरण बेदी की पर्सनल लाइफ भी संघर्ष से भरी रही। टेनिस कोर्ट में बृज बेदी से मिलने के बाद 1972 में उन्होंने शादी की। हालांकि, IPS बनने के बाद अपने मायके वालों को सरकारी घर में लेकर आने के कारण पति बृज बेदी से उनके रिश्ते बिगड़ गए और दोनों अलग रहने लगे। दोनों ने कभी तलाक नहीं लिया और 2016 में बृज बेदी का निधन हो गया।

मेकर्स द्वारा जारी किए गए अनाउंसमेंट वीडियो में किरण बेदी की जीवन की झलकियां दिखाईं गई हैं। वीडियो में उनकी बहादुरी, निडरता और समाज के प्रति उनकी सेवा को बखूबी दर्शाया गया है। फिल्म के जरिए दर्शक किरण बेदी की अनकही कहानी को करीब से देख सकेंगे और जान सकेंगे कि कैसे एक महिला ने पुरुष प्रधान समाज में अपनी अलग पहचान बनाई।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement