TKS launches new Toyota Innova Highcross in India-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 5, 2023 12:14 pm
Location
Advertisement

टीकेएस ने भारत में पेश की नई टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस

khaskhabar.com : सोमवार, 28 नवम्बर 2022 1:56 PM (IST)
टीकेएस ने भारत में पेश की नई टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने शुक्रवार (25 नवंबर) को भारत में अपने लोकप्रिय बहुउद्देश्यीय वाहन इनोवा का नया हाइब्रिड संस्करण इनोवा हाइक्रॉस लॉन्च किया। ऑटोमोबाइल प्रमुख ने कहा कि वाहन के लिए बुकिंग आज से ही शुरू हो गई है और जनवरी 2023 के मध्य से डीलरशिप पर उपलब्ध होगी। कंपनी ने अभी तक नई इनोवा हाईक्रॉस की कीमत का खुलासा नहीं किया है, हालांकि, रिपोट्र्स का कहना है कि वाहन की कीमत 17-20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की रेंज में आने की संभावना है।

इनोवा हाइक्रॉस एक ई-ड्राइव अनुक्रमिक शिफ्ट सिस्टम के साथ 2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ एक स्व-चार्जिंग मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्टम के साथ आता है। यह ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के लिए 2-लीटर इंजन के विकल्प के साथ भी उपलब्ध होगी।


2005 में लॉन्च की गई, इनोवा की संचयी रूप से 10 लाख से अधिक इकाइयाँ बिकी हैं, जो 20 लाख से अधिक इकाइयों के मॉडलों की कुल संचयी बिक्री का 50 प्रतिशत से अधिक है।

मुंबई में वाहन अनावरण कार्यक्रम में बोलते हुए टीकेएम के वाइस चेयरमैन विक्रम किर्लोस्कर ने कहा कि कंपनी भविष्य में भारत में इलेक्ट्रिक वाहन लाएगी लेकिन उसकी फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की हाइब्रिड पर ध्यान केंद्रित करने की रणनीति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि देश का उद्देश्य कार्बन (उत्सर्जन) को कम करना है। आपको इसे समग्र रूप से और (क) वैज्ञानिक आधार पर देखना होगा और हम यही कर रहे हैं। ऐसे समय में जब भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवीएस) ने कर्षण प्राप्त करना शुरू कर दिया है।

किर्लोस्कर ने तर्क दिया कि भारत में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के वर्तमान निम्न स्तर को देखते हुए, ईवी आवश्यक रूप से कार्बन उत्सर्जन को कम करने के उद्देश्य को पूरा नहीं करते हैं।


यह पूछे जाने पर कि क्या इसका मतलब टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) निकट भविष्य में भारत में ईवी नहीं लाएगी, उन्होंने कहा, अगर यह कार्बन सामग्री को कम करता है, अगर भारत में नवीकरणीय बिजली कम से कम 50-60 प्रतिशत से अधिक होने लगती है और निश्चित रूप से यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगी। हम पहले भी ला सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement