PFC gives Rs 633 crore to BlueSmart Mobility for EVs-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 9:53 pm
Location
Advertisement

पीएफसी ने ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी को ईवी के लिए 633 करोड़ रुपये दिए

khaskhabar.com : शुक्रवार, 21 अप्रैल 2023 12:14 PM (IST)
पीएफसी ने ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी को ईवी के लिए 633 करोड़ रुपये दिए
नई दिल्ली। भारत में सबसे बड़े ईवी एसेट फाइनेंसिंग सौदे में, पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) ने गुरुवार को 5,000 यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) और 1,000 कार्गो ईवी की खरीद के लिए जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड (जीईएल) को 633 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया। राइड-हेलिंग कैब के अपने बेड़े का विस्तार करने के लिए यात्री ईवीएस को ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड (बीएमपीएल) को पट्टे पर दिया जाएगा। निगम ने एक बयान में कहा कि ऋण की पहली किश्त वितरित कर दी गई है और ईवी कैब की पहली खेप दिल्ली की सड़कों पर आ गई है।

पीएफसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रविंदर सिंह ढिल्लों ने कहा- देश में ई-मोबिलिटी को अपनाने का काम तेजी से चल रहा है। इस फंडिंग के माध्यम से, पीएफसी ने भारत के राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) लक्ष्यों की दिशा में योगदान करने का प्रयास किया है और यह परिवहन के स्वस्थ और टिकाऊ मोड की दिशा में आगे बढ़ने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा।

पीएफसी द्वारा वित्तपोषित 5,000 ई4डब्ल्यूएस के परिणामस्वरूप 1,00,000 टन से अधिक सीओ2 समतुल्य उत्सर्जन बचत होने की संभावना है- जो एक वर्ष में 5 मिलियन से अधिक पूर्ण विकसित पेड़ों द्वारा अवशोषित सीओ2 की मात्रा के बराबर है। ब्लूस्मार्ट के पास इलेक्ट्रिक कैब का सबसे बड़ा बेड़ा है और दिल्ली एनसीआर और बेंगलुरु में ईवी फास्ट चाजिर्ंग स्टेशनों का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

कंपनी ने 5 मिलियन से अधिक ऑल-इलेक्ट्रिक यात्राएं पूरी की हैं, जिसमें 1.7 मिलियन से अधिक ऐप डाउनलोड के साथ 185 मिलियन किलोमीटर शामिल हैं। ब्लूस्मार्ट ने बीपी वेंचर्स, मेफील्ड, सरवम पार्टनर्स और 9 यूनिकॉर्न फंड सहित अन्य से 75 मिलियन डॉलर (इक्विटी और वेंचर डेट में) जुटाए हैं।

इसके अलावा, इसने डीएफआई द्वारा कुल 150 मिलियन डॉलर का ईवी एसेट फाइनेंसिंग हासिल किया, जिसमें आईआरईडीए से 35 मिलियन डॉलर का फाइनेंसिंग फंड भी शामिल है। ब्लूस्मार्ट के सीईओ और सह-संस्थापक अनमोल सिंह जग्गी ने कहा- भारत इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्र में वैश्विक व्यवधान लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है। हम पीएफसी के माध्यम से इस वित्तपोषण से उत्साहित हैं जो हमें अपने शहरों की सड़कों पर और अधिक ईवी तैनात करने में मदद करेगा और भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के माध्यम से एक अद्वितीय ग्राहक अनुभव बनाने के लिए अपनी ²ष्टि का निर्माण करना जारी रखेगा।

इस मंजूरी के साथ, पीएफसी जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने, देश में विद्युत मोबिलिटी को बढ़ावा देने और परिवहन क्षेत्र से कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने में योगदान देने के सरकार के ²ष्टिकोण का समर्थन कर रहा है।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement