Overall connected vehicle technology grew 60 percent in India in Q1-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 11:12 pm
Location
Advertisement

कुल मिलाकर कनेक्टेड व्हीकल तकनीक भारत में पहली तिमाही में 60 प्रतिशत बढ़ी

khaskhabar.com : मंगलवार, 09 मई 2023 2:00 PM (IST)
कुल मिलाकर कनेक्टेड व्हीकल तकनीक भारत में पहली तिमाही में 60 प्रतिशत बढ़ी
नई दिल्ली। इस साल की पहली तिमाही में भारत की समग्र कनेक्टेड व्हीकल (सीवी) तकनीक 60 प्रतिशत (ऑन-ईयर) से अधिक बढ़ी, जिससे इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार में 48 प्रतिशत की शानदार वृद्धि दिख रही है। मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

मार्केट रिसर्च फर्म सीएमआर के आंकड़ों के मुताबिक कनेक्टेड टू-व्हीलर (सी2डब्ल्यू) वाहनों की बाजार हिस्सेदारी करीब 60 फीसदी तक बढ़ने के साथ साल-दर-साल करीब 92 फीसदी बढ़ी है।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (ई2डब्ल्यू) बाजार में 44 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर (ई3डब्ल्यू) बाजार तेजी से बढ़ा और इस सेगमेंट में लगभग 50 प्रतिशत हिस्सेदारी को कवर किया।

सीएमआर में स्मार्ट मोबिलिटी प्रैक्टिस के सीनियर एनालिस्ट, जॉन मार्टिन ने कहा, "कनेक्टेड वाहन प्रौद्योगिकियों के बारे में उपभोक्ता जागरूकता बढ़ रही है। उदाहरण के लिए, कनेक्टेड व्हीकल तकनीक ने उद्योग में लगातार अपने पदचिह्न् बढ़ाए हैं।"

उन्नत चालक-सहायता प्रणाली (एडीएएस) को अपनाने में 2023 की पहली तिमाही में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

मार्टिन ने कहा, "सुरक्षा एक शीर्ष उपभोक्ता प्राथमिकता बनने के साथ, एडीएएस फीचर तकनीक धीरे-धीरे अपनाई गई है, जिसमें लेवल 2 स्वायत्तता वाले वाहनों की 70 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष 2023 वृद्धि बाजार हिस्सेदारी है।"

इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल (ईपीवी) सेगमेंट भारत में पहली तिमाही में 114 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष से अधिक बढ़ा।

पैसेंजर व्हीकल (पीवी) सेगमेंट में कनेक्टेड फीचर्स 56 फीसदी की वृद्धि के साथ बाजार में तेजी से कब्जा कर रहे हैं, जिनमें से कनेक्टेड पैसेंजर व्हीकल (सीपीवी) मार्केट शेयर का लगभग 58 फीसदी हिस्सा पारंपरिक पावरट्रेन द्वारा संचालित है।

2025 की पहली तिमाही तक, भारत में ईवी बाजार हिस्सेदारी 24 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है, जबकि कनेक्टेड वाहनों के बाजार में 30 प्रतिशत से अधिक होने का अनुमान है।

मार्टिन ने कहा, "2025-26 तक कनेक्टेड और सॉफ्टवेयर से चलने वाले वाहन ऑटोमोटिव उद्योगों के लिए प्रमुख राजस्व चालक होंगे।"(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement