Mixed performance seen in the auto industry in February-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 5:51 pm
Location
Advertisement

फरवरी में ऑटो इंडस्ट्री में देखने को मिला मिलाजुला प्रदर्शन

khaskhabar.com : शुक्रवार, 03 मार्च 2023 4:47 PM (IST)
फरवरी में ऑटो इंडस्ट्री में देखने को मिला मिलाजुला प्रदर्शन
चेन्नई। एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज ने कहा कि यात्री वाहनों (पीवी) की मांग में कमी, ट्रैक्टरों और दोपहिया वाहनों की सकारात्मक वृद्धि के साथ पिछले महीने यह भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार के लिए मिलाजुला प्रदर्शन था। एमके ग्लोबल ने एक रिपोर्ट में पिछले महीने ऑटोमोबाइल प्लेयर्स की बिक्री संख्या की समीक्षा करते हुए कहा कि बिक्री की मात्रा ने मिश्रित संकेत दिए हैं।

एमके ग्लोबल ने कहा कि जबकि प्रमुख खिलाड़ियों के लिए पीवी (पैसेंजर व्हिकल) थोक में वृद्धि लगभग 11 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष तक सीमित हो गई, जो धीमी खुदरा प्रवृत्ति (वाहन के अनुसार लगभग 8 प्रतिशत वर्ष दर वर्ष) को दर्शाती है। हालांकि ट्रैक्टर उद्योग ने 23-25 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि के साथ सकारात्मक रूप से आश्चर्यचकित किया।

दोपहिया वाहनों के भीतर, घरेलू खुदरा/थोक ने लगभग 16 प्रतिशत/वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि के साथ 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की है, जो आंशिक रूप से निम्न आधार द्वारा भी समर्थित है। दोपहिया वाहनों का निर्यात 40-52 प्रतिशत की गिरावट के साथ प्रभावित रहा।

रिपोर्ट के अनुसार, टीवीएस मोटर कंपनी के 15,000 से अधिक होलसेल के साथ इलेक्ट्रिक टू व्हीलर उद्योग समेकन जारी रहा।

मध्यम, भारी वाणिज्यिक वाहनों (एमएचसीवी) के मामले में, बीएस-4 फेस-2 मानदंडों (प्रभावी अप्रैल 2023 से प्रभावी) और संबद्ध मूल्य वृद्धि से पहले पूर्व-खरीदारी द्वारा समर्थित, वृद्धि स्वस्थ रही।

एमके ग्लोबल ने कहा कि अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने के साथ बसों और तिपहिया वाहनों की वृद्धि में जोरदार वापसी हुई है।

एमके ग्लोबल के अनुसार, प्रमुख पीवी खिलाड़ियों के लिए थोक बिक्री में वृद्धि लगभग 11 प्रतिशत तक कम हो गई, जो खुदरा बिक्री में गिरावट को दर्शाता है।

एमके ग्लोबल ने कहा कि उद्योग भर में हाल ही में लॉन्च किए गए स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) की मांग भारी बैकलॉग के साथ मजबूत बनी हुई है, आपूर्ति-श्रृंखला के मुद्दे और एंट्री-लेवल कार सेगमेंट के लिए कमजोर मांग बढ़ती छूट के साथ एक चुनौती बनी हुई है।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement