Hyundais EV sales exceed 1 lakh in the US-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 7:22 am
Location
Advertisement

अमेरिका में हुंडई की ईवी बिक्री 1 लाख से अधिक

khaskhabar.com : बुधवार, 15 फ़रवरी 2023 12:06 PM (IST)
अमेरिका में हुंडई की ईवी बिक्री 1 लाख से अधिक
सियोल। पिछले महीने अमेरिका में हुंडई मोटर ग्रुप के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) की बिक्री 100,000 यूनिट से अधिक हो गई, उद्योग के सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। हुंडई मोटर, इसका स्वतंत्र जेनेसिस ब्रांड और हुंडई की छोटी सहयोगी किआ कॉर्प ने जनवरी के अंत तक अमेरिकी बाजार में संचयी 104,326 ईवी बेची थी, एक उद्योग अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, 2014 में किआ सोल ईवी के साथ दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण ऑटोमोबाइल बाजार में आगे बढ़ने के बाद तीन ब्रांडों ने आठ वर्षों में अमेरिका में ईवी की बिक्री 100,000 यूनिट से अधिक हासिल की।

उन्होंने कहा- हुंडई आईओएनआईक्यू 5, किआ ईवी6 और जेनेसिस जीवी60 की मजबूत मांग ने अमेरिका में ऑटो समूह की ईवी बिक्री को पिछले वर्ष 19,590 से 2022 में लगभग तिगुना कर 58,028 इकाई कर दिया। हुंडई आईओएनआईक्यू 5 और किआ ईवी6 कोरियाई ऑटोमोटिव समूह के ईवी-समर्पित प्लेटफॉर्म से लैस हैं जिसे ई-जीएमपी कहा जाता है।

अधिकारी ने कहा कि तीनों ब्रांड 2023 में कुल 131,000 ईवी बेचने का लक्ष्य बना रहे हैं, जो 2022 की बिक्री से दोगुना से अधिक है। समूह की इस साल अमेरिका में हुंडई आईओएनआईक्यू 6, किआ ईवी9 और जेनेसिस जीवी70 ऑल-इलेक्ट्रिकमॉडल लॉन्च करने की योजना है।

पिछले महीने, समूह ने कहा कि वह इस साल ईवीएस के लिए एक व्यापक संक्रमण को गति देगा, क्योंकि इसका उद्देश्य भविष्य के गतिशीलता समाधान प्रदाता के रूप में बदलना है। समूह के कार्यकारी अध्यक्ष यूसुन चुंग ने कहा कि कंपनी वैश्विक ईवी बाजार में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करेगी और 2023 में स्वायत्त ड्राइविंग, भविष्य की गतिशीलता और रोबोटिक्स में एक नया विकास चालक पैदा करेगी।

कोविड-19 महामारी और मुद्रास्फीति में कमी अधिनियम (आईआरए) इस वर्ष अमेरिका में समूह की बिक्री के लिए प्रमुख चिंताएं हैं। आईआरए टैक्स क्रेडिट से उत्तरी अमेरिका के बाहर निर्मित ईवी को बाहर करता है। नए कानून से व्यापक रूप से हुंडई और किआ को झटका लगने की उम्मीद है, क्योंकि वह अमेरिका में निर्यात के लिए घरेलू संयंत्रों में अपने ईवी का उत्पादन करते हैं।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement