Automobile sales increase by 19 percent during festive period-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 5, 2024 12:52 pm
Location
Advertisement

त्योहारी अवधि के दौरान ऑटोमोबाइल की बिक्री में 19 प्रतिशत की वृद्धि

khaskhabar.com : बुधवार, 29 नवम्बर 2023 2:24 PM (IST)
त्योहारी अवधि के दौरान ऑटोमोबाइल की बिक्री में 19 प्रतिशत की वृद्धि
चेन्नई। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (एफएडीए) ने कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर ने 42 दिनों की त्योहारी अवधि के दौरान खुदरा बिक्री में 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (एफएडीए) ने मंगलवार को 42 दिनों की त्योहारी अवधि के लिए वाहन खुदरा डेटा जारी किया, जो नवरात्रि के पहले दिन से शुरू हुआ और धनतेरस के 15 दिन बाद समाप्त हुआ।

एफएडीए के अध्यक्ष, मनीष राज सिंघानिया के अनुसार, वाहन की बिक्री 37.93 लाख तक पहुंचने के साथ एक नया मील का पत्थर पहुंच गया, जो पिछले साल की त्योहारी अवधि 31.95 लाख से 19 प्रतिशत अधिक है।

दोपहिया, तिपहिया, वाणिज्यिक वाहनों और यात्री वाहनों में क्रमशः 21प्रतिशत, 41प्रतिशत, 8 प्रतिशतऔर 10प्रतिशत की वृद्धि के साथ महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई। इसके विपरीत, ट्रैक्टर सेगमेंट में 0.5प्रतिशत की मामूली गिरावट देखी गई।

कई श्रेणियों में रिकॉर्ड तोड़ बिक्री दर्ज की गई, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों ने विशेष रूप से दोपहिया वाहनों की खरीद में वृद्धि में योगदान दिया।

नवरात्रि के दौरान शुरुआती ख़राब प्रदर्शन के बावजूद, विशेषकर यात्री वाहन क्षेत्र में, दीपावली तक स्थिति में सुधार हुआ और 10% की विकास दर के साथ समाप्त हुई।

एफएडीए ने कहा कि जबकि स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) सबसे अधिक मांग वाले वाहन थे, यात्री वाहनों के लिए इन्वेंट्री स्तर एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बना हुआ है क्योंकि वाहन निर्माता आगे के डिस्पैच को आगे बढ़ा रहे हैं, जिससे इन्वेंट्री दर अब तक के उच्चतम स्तर पर बनी हुई है।

ट्रैक्टरों की बिक्री में नवरात्रि के दौरान 8.3 प्रत‍िशत की कमी देखी गई, लेकिन इसमें उल्लेखनीय सुधार हुआ और त्योहारी अवधि केवल 0.5 प्रत‍िशत की कमी के साथ समाप्त हुई। एफएडीए ने कहा, यह बदलाव ग्रामीण भारत में मजबूत क्रय शक्ति को उजागर करता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement